जीवन में कार्य के संतुलन एवं तनाव प्रबंधन को लेकर हुआ प्रशिक्षण का आयोजन

Share on:

इंदौर – दिनांक 30 जुलाई 2020- वर्तमान की भागम-भाग की जिंदगी में हम सभी को घर और कार्यक्षेत्र पर अलग-अलग जिम्मेदारियों, जरूरतों और दबावों के बीच संघर्ष करना पड़ता है। कभी-कभी ये जरूरतें, दबाव और जिम्मेदारियाँ बहुत अधिक लगती हैं और बहुत अधिक जटिल होती हैं जो हमें चिंता और तनाव देती हैं। यही कारण है कि हम तनाव महसूस करते हैं। लंबे समय तक तनाव हमारे शरीर के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है।


पुलिस विभाग की चुनौतीपूर्ण ड्यूटी के साथ-साथ स्वयं अपने व परिवार के लिये समय नहीं निकाल पाने तथा सामाजिक जिम्मेदारियों के निर्वहन के दबाव के कारण, कई बार पुलिसकर्मी भी तनावग्रस्त हो जाते है। इसी के निदान हेतु पुलिस उप महानिरीक्षक शहर इंदौर  हरिनारायण चारी मिश्र के निर्देशन में, पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) इंदौर सूरज वर्मा के मार्गदर्शन में, गुरु दक्षिणा समूह के सहयोग से, इंदौर पुलिस के लिये तनाव के कारणों को समझने और उसे प्रबंधित करने के मनोवैज्ञानिक तरीकों के प्रशिक्षण के लिये एक बेविनार का आयोजन आज दिनांक 30.07.20 को गूगल मीट पर किया गया।

इस बेविनार मे गुरु दक्षिणा समूह (देअविवि के मनौविज्ञान विभाग के पूर्व प्रशिक्षक) मनोवैज्ञानिक परामर्शदाता बतुल सैफी जी व उनकी टीम द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया। इस वेबिनार में पुलिस अधीक्षक मुख्यालय सूरज वर्मा सहित अति. पुलिस अधीक्षक मुख्यालय  मनीषा पाठक सोनी एवं इन्दौर पुलिस के अधिकारी एवं कर्मचारीगण सम्मिलित हुए। इस दौरान प्रशिक्षको ने अपने कार्यस्थल एवं अपने पारिवारिक व सामाजिक जीवन में समय प्रबंधन के महत्व को ध्यान में रखते हुए कार्य करने के लिये विभिन्न टिप्स दिये गये साथ ही कभी किसी बात पर तनाव हो भी जाये तो उससे कैसे अपने आप को बाहर निकाले इसके मनोवैज्ञानिक तरीके भी समझाए गये।

उक्त वेबिनार के माध्यम से पुलिस अधीक्षक मुख्यालय द्वारा उक्त महत्वपूर्ण एवं उपयोगी प्रशिक्षण प्रदान करने के लिये गुरू दक्षिणा समूह का धन्यवाद दिया गया साथ ही उनके द्वारा तनाव प्रबंधन हेतु दिये गये टिप्स व जानकारी को अपने जीवन में अमल में लाने का प्रयास करेगंे ये सभी साथियों से कहा। इस अवसर पर अति.पुलिस अधीक्षक मुख्यालय द्वारा सभी आभार व्यक्त करते हुए कहा कि, गुरु दक्षिणा समूह मनोवैज्ञानिकों का समूह है और इंदौर पुलिस का सौभाग्य है कि हमे इनसे जुड़ने का मौका मिला है। उन्होने सम्मिलित होने वाले सभी प्रतिभागियों से कहा कि आप सभी को यदि किसी प्रकार का तनाव हो या कोई ऐसी समस्या हो कि जिसके बारें में आप समझ नहीं पा रहे, कोई निर्णय नहीं ले पा रहे तो उसमें आप गुरू दक्षिणा समूह से कभी भी मदद ले सकते है।

बेविनार का संचालन गुरु दक्षिणा समूह से वाणी झांसीवाले एवं समन्वय गोविंद नारायण शर्मा द्वारा किया गया।