अरे वाह! ये तरीका अपनाए, JioPhone में WhatsApp चलाए

0
124

नई दिल्ली: टेलिकॉम इंडस्ट्री में धमाकेदार एंट्री मारने के बाद रिलायंस Jio यूजर्स को बहुत पसंद आया। टेलिकॉम इंडस्ट्री में थाक जमाने के बाद जियो ने एक फीचर फोन निकाला।

यह फीचर फोन अब तक का सबसे सस्ता फोन बताया जा रहा है। ये फोन लोगो में बहुत पसंद किया जा रहा है। लेकिन इसमें Whatsapp का फीचर नहीं है। इसी बीच अमेरिका की एक वेबसाइट ने जियो फोन में whatsapp चलाना बताया है।

जियो फोन में whatsapp चलाने की लोगो की उत्सुकता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उस वेबसाइट पर इतना ट्रैफिक हो गया कि वेबसाइट के फाउंडर ने समझा की DoSS अटैक हो गया है।

Browserling नाम की एक अमेरिकी वेबसाइट है जो क्रॉस ब्राउजर टेस्टिंग टूल उपलब्ध कराती है। इस वेबसाइट को बनाने वाले पीटर क्रुमिन्स हैं और उन्होंने एक ब्लॉग पोस्ट लिखा है। उन्होंने इस ब्लॉग में पूरी कहानी बताई है कि कैसे जियो फोन यूजर्स ने जियो फोन पर व्हाट्सऐप यूज करने के लिए वो सब किया जो उन्होंने यूजर्स से कराया।

उन्होंने कहा कि जब उन्हें इस बात का पता चला कि उनकी वेबसाइट को भारत से लाखों की मात्रा में लोग ऐक्सेस कर रहे हैं तो उन्होंने पता लगाया कि आखिर माजरा क्या है। जब उन्हें पता चला कि लोग जियो फोन में व्हाट्सऐप यूज करने के लिए उनकी वेबसाइट का सहारा ले रहे है, तो वह हैरान रह गए।

इस बेचैनी को देखते हुए उन्होंने यूजर्स के साथ मजाक करने का मन बनाया है।उन्होंने कहा कि, ‘भारत के जियो फोन यूजर्स फ्री व्हाट्सऐप यूज करने के लिए कैसे भी ट्वीट करने के लिए तैयार थे और उन्होंने ऐसा किया भी’।

उन्होंने इस ब्राउजर में जियो फोन यूजर्स के लिए एक ऑप्शन जोड़ दिया और कहा गया कि आप ब्राउजरलिंग के बारे में ट्विटर पर ट्वीट करें। लोगों ने उनकी बात मानी और कुछ ही समय में लाखों की मात्रा में उन्हें ट्विटर पर फौलोअर्स भी मिल गए।

उन्होंने कहा कि यूजर्स ने मेरी हर बात मानी और जो मैने कहा उन्होंने ट्विटर पर ट्वीट किया। इसे देखते हुए उन्होंने मजाक में यूजर्स से ट्वीट करने को कहा कि ब्राउजरलिंग को ताइवान का नंबर-1 ब्राउजर लिख कर ट्वीट करें। इस बार भी जियो फोन यूजर्स ने लाखों ट्वीट किए।

हालांकि ट्विटर को इस बात ऐहसास हुआ कि ये स्पैम है और ट्विटर ने Browserling के नाम से होने वाले सभी ट्वीट को ब्लॉक कर दिया। इसके बाद उन्होंने लोगों से अपने फेसबुक पेज को फौलो करने को कहा और यूजर्स ने ऐसा ही किया। हालांकि इस बार उनका मकसद यूजर्स को ये फीचर प्रदान करना था जो वो चाह रहे थे।

कुछ समय तक मजाक करने के बाद उन्होंने यूजर्स के बारे में सोचा और इस पर उन्होंने घंटों काम करना शुरू किया। भारत के लोगो को फ्री में Whatsapp उपलब्ध कराने के लिए उन्होंने भारत कतते लोकल पेमेंटॉ सिस्टम का सहारा लेना शुरू किया।

उन्होंने कहा है कि उन्होंने ब्राउजरलिंग के जरिए जियो फोन में व्हाट्सऐप चलाने के लिए दो हफ्ते तक काम किया। जैसे ही उन्होंने इसे लॉन्च किया हजारों लोगों ने साइन अप करना यानी इस पर अकाउंट बनाना शुरू कर दिया।

अब लोग ब्राउजरलिंग के सहारे जियो फोन से व्हाट्सऐप यूज कर रहे थे। लेकिन अब उन्होंने पाया कि अब इसके बारे में कोई शेयर नहीं कर रहा है और ना ही ट्विटर पर उनके फौलोअर्स बढ़ रहे हैं। लोग इसे फ्री यूज कर रहे हैं और उन्हें कोई फायदा नहीं दिखा इसलिए उन्होंने एक लौट्री सिस्टम तैयार किया।

इसमें यदि आपको लॉट्री के जरिए इस ब्राउजर का सहारा लेते हुए व्हाट्सऐप यूज करने का मौका चाहिए तो आपको इसके बारे में ट्वीट करना होगा। इसके बावजूद लोगों ने इसके बारे में ट्वीट किया और हजारों लोग लॉट्री के जरिए इसे जीत कर व्हाट्सऐप यूज कर रहे हैं।

उन्होंने कहा है कि लोग इसके लिए उनका शुक्रिया भी अदा कर रहे हैं। अब उन्होंने पेमेंट सिस्टम लॉन्च कर दिया है ताकि लोग इसे यूज करने के लिए पैसे दे सकें और अब पैसे रुपये मे ही दिए जा सकते हैं।

अब इस ब्राउजर से व्हाट्सऐप यूज करने के लिए प्लान तैयार किया गया है। एक दिन यूज करना है तो आपको इसके लिए 9 रुपये देने होंगे और हफ्ते भर के लिए 39 रुपये देने होंगे।