पंजाब की इस उठापटक से कांग्रेस अपना कितना नुकसान करवाएगी

Share on:

अर्जुन राठौर

पंजाब में इन दिनों जो भी कुछ चल रहा है वह कांग्रेस के भविष्य के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है लगभग पूरे देश में हाशिए पर चल रही कांग्रेस पंजाब में भी अपनी प्रतिष्ठा और शक्ति दांव पर लगा रही है।

असल में जिस दिन पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह का इस्तीफा हुआ था उसी दिन यह तय हो गया था कि आने वाला समय कांग्रेस के लिए अच्छा नहीं है नवजोत सिंह सिद्धू को पंजाब कांग्रेस का अध्यक्ष बनाने के बाद अंतर कलह तो बढ़ना ही थी लेकिन सिद्धू के चक्कर में कांग्रेस ने अपने सबसे पुराने विश्वस्त साथी अमरेंद्र सिंह को नाराज कर दिया उन्हें जिस तरीके से हटाया गया उससे कांग्रेस ने अपनी ही जड़े खोद ली है।

अब सिद्धू ने नया नाटक चला है कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देकर वे क्या साबित करना चाहते हैं जाहिर है कि लाफ्टर शो के हीरो सिद्धू राजनीति में भी लाफ्टर शो ही चला रहे हैं ।

लेकिन इसकी बड़ी कीमत कांग्रेस को चुकाना पड़ेगी कांग्रेस के पास वैसे भी अब गिने-चुने राज्य बचे हैं और वैसे भी धीरे-धीरे उसका जनाधार खिसकता जा रहा है ऐसे में पंजाब में कांग्रेस को एक ऐसी रणनीति बनाना चाहिए ताकि आने वाले समय में उसे सम्मानजनक सीटें मिल सके अन्यथा आप पार्टी तो तैयार बैठी है पंजाब में अपना झंडा फहराने के लिए ।