हिण्डालको महान की जल-कल योजना ने बुझाई लगभग 2300 परिवारो की प्यास

Share on:

सिंगरौली : हिण्डालको महान अपने निगमित सामाजिक दायित्व के तहत क्षेत्र के सतत् विकास में अपनी भूमिका अदा करता है, जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य, आय-अर्जन, सामाजिक मुद्दे व सामाजिक जागरुकता के क्षेत्र में कार्य करते हुये हिण्डालको महान के सी0एस0आर0 विभाग औद्योगिक संस्थान द्वारा आस-पास के गांवो को आदर्श गांव बनाने की मुहीम में जल समस्या को गम्भीरता से लेते हुये, हिण्डालको महान ने ‘‘जल-कल‘‘ योजना का संचालन किया।

जल-कल योजना के अन्तर्गत आस-पास के गांवो में लोगो को पीने योग्य पानी मिल सके, यह हिण्डालको महान के सामाजिक दायित्व में अग्रणी लक्ष्य है। गन्दे जल से जहां गावं के स्वास्थ्य पर असर पड़ता और अस्वस्थ्य जीवन गरीबी और भूखमरी को जन्म देता है, साथ ही गांव के विकास में बाध बन जाताहै। इसके लिए हिण्डालको महान गावों में जलसंकट को ध्यान में रखते हुये ग्राम पंचायतो में उन स्थलो को चिन्हित किया जहां पर हैण्डपम्प की नितान्त आवश्यकता है। इसके लिये हिण्डालको महान अपनी सी0एस0आर0 टीम के सहयोग से उन ग्राम के स्थलो का निरिक्षण करती है जहां जल संकट है और पीने के पानी के लिये अन्य विकल्प मौजुद नही है।

हिण्डालको महान ने वर्ष 2014 से अब तक ऐसे 130 स्थानो का चयन करके 130 हैण्डपम्प हेतु उतखनन कर अब तक 2300 परिवारो को जल संकट से बाहर निकालने में सफल हुआ है। वही हैण्डपम्प उत्खनन के बाद ग्राम वासियो को साफ-सुथरा पानी के साथ-साथ उन हैण्डपम्प की मरम्मत भी हिण्डालको महान के सी0एस0आर0 विभाग द्वारा करायी जाती है। जो हैण्डापम्प खराब व जर्जर की स्थिती में है, अब तक 400 से ज्यादा हैण्डपम्पो का जीर्णोध्दार कर लोगो को साफ पानी दिलाने में हिण्डालको महान अपनी जिम्मेदारी निभाते हुये जल है तो कल है को चरित्रार्थ किया है।