LIVE: अंबाला पहुंचे राफेल जेट, एयरबेस में हुई सेफ लैंडिंग

Share on:

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना की ताकत आज कई गुना बढ़ने वाली है। लंबे समय से राफेल का इंतजार कर रही सेना का आज इंतजार आज ख़त्म होने वाला है। भारत और फ्रांस के बीच हुए सौदे के तहत राफेल लड़ाकू विमान की पहली खेप आज भारत के अंबाला में पहुंचेगी। पहली खेप में कुल पांच लड़ाकू विमान होंगे, जिन्हें रिसीव करने के लिए खुद वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया मौजूद रहेंगे।

LIVE UPDATES:

अंबाला एयरबेस  में राफेल जेट की सेफ लैंडिंग हुई ।

INS कंट्रोल रूम ने इन पांचों विमानों का स्वागत किया और बेस्ट ऑफ लक कहा।

भारतीय वायुसीमा में दाखिल हुए पांचों राफेल विमान।

करीब दो बजे पांचों राफेल विमान भारत पहुंचेंगे। अंबाला में इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। वायुसेना प्रमुख इस दौरान अंबाला एयरबेस पर मौजूद रहेंगे।

जब राफेल विमान अंबाला पहुंचेंगे, तो उन्हें वाटर सैल्यूट दिया जाएगा. ये वायुसेना का पुराना ट्रेडिशन है, जिसे हर बार फॉलो किया जाता है।

अंबाला में आज बारिश होने के आसार हैं, सुबह से ही अंबाला के आसमानों में बादल छाए हुए हैं। अगर मौसम खराब रहता है तो जोधपुर में राफेल की लैंडिंग हो सकती है।

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह की ओर से एक बार फिर राफेल विमान की डील का मुद्दा उठाया गया है। कई ट्वीट करते हुए कांग्रेस नेता ने पीएम मोदी पर निशाना साधा और अपील करते हुए कहा कि चौकीदार जी, अब तो कीमत बता दीजिए।

अंबाला एयरबेस से सटे चार गांव में धारा 144 लगा दी गई है। यहां आधिकारिक फोटोग्राफी से अलग फोटो खींचने पर रोक लगा दी गई है, साथ ही एक जगह लोगों के जुटने पर रोक है।

अंबाला में आज मौसम बिगड़ सकता है, मौसम विभाग की ओर से बारिश होने की चेतावनी दी गई है। ऐसे में जोधपुर में बैकअप प्लान तैयार है, जहां राफेल को उतारा जा सकता है।

राफेल विमान को वायुसेना की गोल्डन ऐरो 17 स्क्वाड्रन में शामिल किया जाएगा। इसने कारगिल युद्ध में अहम भूमिका निभाई थी और भारत की सबसे पुरानी स्क्वाड्रन में से एक ह। चीन के साथ जारी तनाव के बीच भारत को आज ताकतवर लड़ाकू विमान मिल रहे हैं, जिनकी तैनाती उत्तर भारत के बेस पर ही की जा रही है ताकि मुश्किल वक्त के दौरान दुश्मन को मज़ा चखाया जा सके।

अभी कहां पर हैं राफेल विमान, कब तक भारत पहुचेंगे?

मंगलवार को राफेल विमानों ने फ्रांस से उड़ान भरी थी, जिसके बाद एक बार हवा में ही उनकी फ्यूलिंग हुई. जिसके बाद पांचों लड़ाकू विमान UAE के अल दाफरा बेस पर रुके। बुधवार सुबह सभी विमान यहां से उड़ान भरेंगे, जिसके बाद दोपहर दो बजे तक वो भारत के अंबाला पहुंच सकते हैं।