US-चीन में बढ़ेगा तनाव, शंघाई के नजदीक उड़ा अमेरिकी लड़ाकू विमान

Share on:

नई दिल्ली: अमेरिका-चीन के बीच पिछले काफी दिनों से चल रहा विवाद लगातार बढ़ता जा रहा है। बढ़ते तनाव के बीच एक और खबर आई है जो दोनों देशों के बीच स्थितियां और बिगाड़ सकती है। दावा किया जा रहा है कि अमेरिकी लड़ाकू विमान चीनी शहर शंघाई के काफी करीब पहुंच गया। हाल ही में दोनों देशों ने एकदूसरे के दूतावास तक बंद कर दिए थे।

इसी बीच अमेरिकी नौसेना ने हिंद-प्रशांत महासागर में अपनी गतिविधियां बढ़ा दी है। ऐसे में अमेरिकी लड़ाकू विमानों का शंघाई के करीब जाना चर्चा में बना हुआ है। पीटीआई की एक खबर के मुताबिक अमेरिकी नौसेना के पी-8ए पनडुब्बी रोधी विमान और ईपी-3ई टोही विमान रविवार को ताइवान के ऊपर से उड़ान भर रहे थे।

ये हवाई क्षेत्र चीन के झेजियांग और फ्यूजियान समुद्री तटों के पास है। इन दोनों समुद्री तटों के पास ही चीन का शंघाई शहर स्थित है। खबर में दावा किया गया है कि अमेरिकी लड़ाकू विमान अपनी उड़ान भरते हुए थोड़ी देर के लिए शंघाई के काफी करीब तक आ गए थे। खबर के मुताबिक अमेरिकी लड़ाकू विमान शंघाई से 76.5 किलोमीटर तक पास आ गए थे।

खबर में यह भी बताया गया है कि पेकिंग विश्वविद्यालय के थिंक टैंक साउथ चाइना सी स्ट्रैटजिक सिचुएशन प्रोबिंग इनीशिएटिव ने अमेरिकी लड़ाकू विमानों के गुजरने के ठीक बाद रविवार सुबह इस बारे में ट्वीट किया था। जिसके थोड़ी देर बाद संस्था ने इस बारे में एक और ट्वीट किया और अमेरिकी विमानों की वापसी की जानकारी दी। ट्वीट में बताया गया कि टोही विमान ताइवान के दक्षिणी भाग के पास पहुंचने के बाद वापस उड़ गए।