17 हिस्सों में बंटेगा राम मंदिर, जानिए क्या होगी खासियत

Share on:

लखनऊ। कई दशकों के इंतजार के बाद अब वो समय आ गया है जब अयोध्या में राम जन्मभूमि पर भगवान राम का भव्य मंदिर बनने वाला है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 5 अगस्त को राम मंदिर के निमार्ण के लिए भूमि पूजन किया जाएगा। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पूजन के लिए आएंगे।

राम मंदिर के निर्माण के लिए जिस माॅडल को बनाया गया था उसमें अब कुछ बदलाव किए गए हैं। जिसके मुताबिक मंदिर नागर शैली में बनाने का प्रयास किया जा रहा है। मंदिर में एक शिखर और 5 मंडप-गुंबद और तीन तल्ले होंगे। हालांकि नए माॅडल को अभी सार्वजनिक तौर पर जनता के सामने नहीं रखा गया है।

बताया जा रहा है कि भूमिपूजन के बाद ही मंदिर का मॉडल आम लोगों के लिए रखा जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मंदिर के कुल 17 हिस्से होंगे। जिसे शिखर, गर्भगृह, कलश गोपुरम रथ, मंडप और अर्थ मंडप, परिक्रमा तोरण, प्रदक्षिणा अधिष्ठान जैसे वर्गों में बांटा गया है।

राम मंदिर का भूमि पूजन 5 अगस्त को किया जाएगा जिसके लिए 3 अगस्त से ही उत्सव प्रारंभ हो जाएगा। बताया जा रहा है कि मंदिर निमार्ण के लिए पीएम मोदी 500 करोड़ तक की सौगात अयोध्या को दे सकते हैं। जिसमें 326 करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं का शिलान्यास और 161 करोड़ से ज्यादा के परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे।