भूमिपूजन से पहले उत्सव शुरू, दीपों से जगमगाया सरयू घाट

Share on:

अयोध्या: राममंदिर भूमिपूजन के लिए अयोध्या में युद्धस्तर पर तैयारियां चल रही है। राममंदिर निर्माण का सालों से इंतजार कर रहे भक्तों का इंतजार अब ख़त्म होने वाला है। हालांकि कोरोना संकट के चलते लोगों से अयोध्या ना आने की अपील की है और इस ऐतिहासिक पल को अपने-अपने घरों में ही मनाने के लिए कहा गया है। सरकार की तैयारियों के बीच अयोध्या में अभी से जश्न शुरू हो गया है।

सोमवार को बीकानेर के रहने वाले श्यामसुंदर सोनी ने सरयू तट पर 21 हजार दीप प्रज्वलित कर भगवान के भूमि पूजन के उत्सव की शुरुआत कर दी। सरयू आरती से पहले सरयू के घाटों पर 21 हजार दीपों को प्रज्वलित किया गया। इस दौरान दीपों से भगवान राम के नाम और ॐ की आकृतियां उकेरी गईं।

गौरतलब है कि शनिवार को अयोध्या दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों से अपील की थी कि कोरोना काल में लोग अपने घरों पर ही रहकर रामलला के भूमि पूजन के उत्सव को मनाएं। उन्होंने कहा था कि आधारशिला रखने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या आएंगे। उस दौरान पूरी अयोध्या उनके भूमि पूजन में अपने घरों से ही सम्मिलित हों। लोग अपने घरों से ही धार्मिक अनुष्ठान करें और घरों पर ही दीपक जलाएं।

अयोध्या के मंदिरों में भी इस तरीके की कुछ तैयारियां हैं। तीन दिवसीय उत्सव अयोध्या के हर गली मोहल्लों में मनाया जाएगा। सम्पूर्ण अयोध्या भगवान के भूमि पूजन का उत्सव मनाएगी। इस बार दीपोत्सव अगस्त माह में ही देखने को मिल जाएगा, क्योंकि मुख्यमंत्री के आह्वान पर अयोध्या में दीपोत्सव जैसा माहौल होगा। 3 अगस्त से ही धार्मिक अनुष्ठान शुरू हो जाएंगे।