करगिल दिवस पर बॉलीवुड की ये फिल्में भर देगी आपका जोश, IND-PAK युद्ध पर है आधारित

Share on:

1999 में शुरू हुआ करगिल युद्ध में भारत ने 26 जुलाई को पाकिस्तान पर फतेह पा कर विजेता हासिल की थी। जिसके बाद भारत में हर साल करगिल दिवस मनाया जाता है। आज करगिल दिवस है ऐसे में आज हम आपको बॉलीवुड की कुछ शानदार फ़िल्में बताने जा रहे हैं। सिनेमा में इस जंग के आधार पर तमाम फिल्में बनी हैं। तो चलिए जानते हैं वो कोनसी फ़िल्में हैं जिन्हें सबसे ज्यादा पसंद किया गया है।

ये है बॉलीवुड की शानदार करगिल दिवस पर बनी फिल्में –

लक्ष्य – करगिल युद्ध की इस जंग के बैकड्रॉप में लिखी गई फिल्म काफी हद तक वास्तविक लगती है। इसमें फिल्म में अपने करियर को लेकर भटके हुए एक लड़के की ज़िंदा दास्तान बताई है। ते फिल्म 2004 में रिलीज हुई। इस फिल्म में में ऋतिक रोशन ने मुख्य किरदार निभाया है। वहीं स फिल्म में प्रीती जिंटा, शरद कपूर, अमिताभ बच्चन, आदित्य श्रीवास्तव, ओम पुरी और बोमन ईरानी ने अहम भूमिका निभाई थी।

LOC: Kargil – भारत और पाकिस्तान के करगिल युद्ध पर लिखी गई ये फिल्म साल 2003 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म की स्टार कास्ट काफी लंबी चौड़ी थी। भारतीय सेना के संघर्ष को दर्शाती इस फिल्म का निर्देशन जेपी दत्ता ने किया था। इस फिल्म में सुनील शेट्टी, सैफ अली खान, अभिषेक बच्चन, अक्षय खन्ना, अजय देवगन और संजय दत्त ने अहम किरदार निभाए थे।

मौसम – मौसम फिल्म भी करगिल युद्ध पर ही बनाई गई है। इस फिल्म में शाहिद कपूर लीड रोल में नजर आए थे। ये फिल्म साल 2011 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में भारत-पाक करगिल युद्ध पर थी और इसमें शाहिद ने एक फाइटर पायलट की भूमिका निभाई थी। आपको बता दे, फिल्म एक लव स्टोरी के इर्द गिर्द घूमती है जो 10 साल के दौरान घटीं।

टैंगो चार्ली – ये फिल्म साल 2005 में रिलीज हुई। इस फिल्म में अजय देवगन और बॉबी देओल स्टारर मुख्य किरदार में थे। साथ ही फिल्म में संजय दत्त, सुनील शेट्टी व अन्य कलाकारों ने अहम रोल प्ले किए थे। फिल्म में अजय देवगन के किरदार का नाम हवलदार मोहम्मद अली है। फिल्म में बॉबी देओल ने भारतीय बॉर्डर पर तैनात रहने वाले एक ट्रूपर की भूमिका निभाई थी जिसका नाम तरुण चौहान है।