अच्छी शैक्षणिक व्यवस्थां के लिए करें सभी उपाय- उच्च शिक्षा मंत्री

Share on:

राजगढ़(कुलदीप राठौर)

मध्यप्रदेश शासन के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन सिंह ने राजगढ़ पहुँचकर प्राचार्यो की बैठक ली। जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित बैठक में सांसद रोड़मल नागर, नरसिंहगढ़ विधायक राजवर्धन सिंह, सारंगपुर विधायक कुंवर कोठार, एडीशनल डायरेक्टर उच्च शिक्षा भोपाल रघुवंशी जी, प्राचार्य डॉ.शर्मा अन्य प्राचार्य गण, कलेक्टर नीरज कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा, सी.ई.ओ. जिला पंचायत आषिश सांगवान अन्य अधिकारीगण, प्राचार्यगण उपस्थित रहे।
उच्च शिक्षा मंत्री यादव ने उपस्थित प्राचार्यो को सम्बोधित करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के चलते छात्र-छात्राओं को इससे बचाना जरूरी है। सोशल डिस्टेंसिग और डिजिटल तकनीक के माध्यम से बच्चों की शैक्षणिक गतिविधियों चलायी जाना जरूरी है। जिससे उनकी पढ़ाई का अधिक नुकसान न हो। उन्होने कहा कि शेक्षणिक उन्नति के लिए सभी आवष्यक कार्य करें। छोटे-मोटे निर्माण एवं मरम्मत के कार्य जनभागीदारी से कराना सुनिष्चित करें।


बैठक में नरसिंहगढ़ विधायक ने नरसिंहगढ़ कॉलेज के पुराने भवन के जीर्णोद्धार का मुद्दा उठाया। उच्च शिक्षा मंत्री ने बैठक मेंं प्राप्त सभी सुझाओं को नोट करने के निर्देष दिए। उन्होने यह भी निर्देष दिए कि कॉलेजों में व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में त्रैमासिक समीक्षा बैठक आयोजित की जाए।
कॉलेजो में चल रहे निर्माण कार्यो की समीक्षा के दौरान ई.ई.पी.आई.यू. ने बताया कि माडल कॉलेज 12 करोड़ की लागत से पूर्णता की और है रंगरोगन बाकी है। व्यावसायिक कॉलेज 24 करोड़ लागत का निर्माण कार्य प्रारम्भ हो रहा है। सुठालिया कॉलेज बनकर तैयार ही प्राचार्य ने बाउण्ड्रीवाल और जल स्त्रोत बनाने का अनुरोध किया। छापीहेड़ा में जमीन आवंटित हो चुकी है। भवन स्वीकृत होना शेष है। उच्च शिक्षा मंत्री ने सभी कार्यो में गुण्वत्ता के साथ समय सीमा में पूरा करने और गति प्रदान करने के निर्देष दिए।
बैठक के प्रारम्भ में नोड़ल प्राचार्य डॉ. आर.के शर्मा ने डिजिटल माध्यम से एडमिशन के लिए पोर्टल तथा अन्य गतिविधियों का प्रजेन्टेशन दिया।