बच्चों के लिए विशेष तेल मालिश, आंगनवाड़ी में होगी पोषण वाटिका

Share on:

इंदौर 11 सितम्बर, 2021
इंदौर जिले में गत एक सितम्बर से चलाये जा रहे राष्ट्रीय पोषण माह के कार्यक्रमों को व्यापक स्वरूप दिया जायेगा। अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रम और व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायेंगी, जिनसे की जिले में पोषण स्तर में गुणात्मक सुधार हो। अतिकम वजन वाले बच्चों पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। आयुष विभाग द्वारा उपलब्ध कराये गये विशेष तेल (माष तेल) से अतिकम वजन वाले बच्चों की मालिश की जायेगी। साथ ही उन्हें विशेष पोषण किट भी उपलब्ध करायी जायेगी। सभी आंगनवाड़ियों में पोषण वाटिका की अनिवार्यत: स्थापना होगी। इसके लिये उद्यानिकी विभाग द्वारा सब्जी के बीज दिये जायेंगे।

ALSO READ: डेंगू से बचने के लिए चलेगा विशेष अभियान, कलेक्टर सिंह ने दिए निर्देश

यह जानकारी आज यहां कलेक्टर श्री मनीष सिंह की अध्यक्षता में रविन्द्र नाट्य गृह में संपन्न हुई कार्यशाला में दी गई। कार्यशाला में बताया गया कि शासन के निर्देशानुसार जारी माह को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने निर्देश दिये कि जन स्वास्थ्य से जुड़े हुये इस अभियान को पूर्ण मानवीय संवेदना के साथ प्रभावी रूप से आयोजित किया जाये। अभियान के उद्देश्यों को हर हाल में पूरा किया जाये। जिले में घर-घर जाकर अतिकम वजन वाले बच्चों को चिन्हित किया जाये। इनके वजन बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जाये। अतिकम वजन वाले बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को निर्धारित पोषण आहार उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाये। इसमे जन सहयोग भी लिया जा सकता है। कलेक्टर श्री मनीषसिंह ने उद्ययामिकी विभाग को निर्देशित किया कि सब्जी के बीज किट प्रदान करे तथा ऑगनवाडी केन्द्रों पर तथा हितग्राहियों के घरों पर सब्जियों के पौधे लगवायें जाये। समस्त ऑगनवाड़ी कार्यकर्ता बच्चों के हेतु हरी सब्जी का उपयोग करें। पोषण माह का क्रियान्वयन अच्छे से किया जाये तथा कुपोषित बच्चों को एन.आर. सी. में समय समय पर भेजा जाये। कार्यक्रम में यूनिसेफ के सलाहकार श्री संतोष पाल द्वारा तकनीकी मार्गदर्शन दिया गया।

कार्यक्रम में पोषण थाली प्रतियोगिता एवं पोषण रंगोली प्रतियोगिता रखी गई। इसमे हितग्राहियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। कार्यक्रम में अपर कलेक्टर श्री अभय बेडेकर, जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एस. सैत्या, प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री आर.एन बुधौलिया सहित अन्य अधिकारी और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आदि उपस्थित थे।