Indore: खाने में भी ‘नंबर 1’ है शहर, यहां है मशहूर ठिये

Share on:

इंदौर (Indore) : इंदौर (Indore) शहर देशभर में सफाई (Swachhta) के मामले में मिसाल कायम करने वाला शहर हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ये सफाई के साथ साथ खाने में भी नंबर वन है। यहां का स्ट्रीट फूड (Street food) पूरे भारत में काफी फेमस है। यहां नमकीन (Namkeen) विदेशों में भी सप्लाई की जाती है। साथ ही यहां के पोहे का रुतबा भी दुनियाभर में फैला हुआ है। सबसे पहले लोग यहां पोहा जलेबी खाना पसंद करते हैं।

 indore
indore

पहली बार इंदौर आने वाला शायद ही कोई ऐसा शख्स होता है जो इंदौरी पोहे का स्वाद नहीं लेता हो। साथ ही स्ट्रीट फूड में कचौड़ी, दाल बाफला सहित ढेरों वैराइटीज यहां आपको मिल जाएंगी। इंदौर में आप खाने के लिए चाइनीज, गुजराती, साउथ इंडियन सहित कई वैराइटीज का स्वाद ले सकते हैं। आज हम आपको शहर के कुछ ऐसे स्पॉट बताने जा रहे हैं जहां का खाना काफी ज्यादा फेमस है। तो चलिए जानते है –

ये भी पढ़ें: MP Vaccination Mahaabhiyan 2: दोपहर तक 3.68 लाख लोगों को लगा टीका

सराफा, 56 दुकान में है जायकेदार स्वाद –

आपको बता दे, इंदौर का सराफा बाजार, दिन में जहां सोने की चमक से दमकता है। वहीं रात में खाने के ठियों से गुलजार हो जाती है। यहां आपको हर तरह का स्वाद चखने के लिए मिल जाता हैं। गर्म गुलाब जामुन हों या भुट्टा, रबड़ी, दहीबड़े से लेकर गराड़ू तक मुंह में पानी लाने वाले स्ट्रीट फूड की बड़ी रेंज आपको यहां मिल जाएगी। यहां का स्वाद लेने के बाद लंबे वक्त तक जायका आपकी जुबान पर रहेगा। इसके अलावा बात करें 56 दुकान की तो यहां की छप्पन दुकान भी काफी ज्यादा फेमस है। यहां भी आपको हर तरह का स्ट्रीट फ़ूड मिल जाएगा।

इस जगह मिलता है स्पेशल पोहा –

सुबह-सुबह इंदौर की किसी भी गली से निकलो, वहां पोहे के ठेले आसानी से देखे जा सकते हैं। वैसे तो शहर के हर हिस्से में आपको शानदार स्वाद वाले पोहे मिल जाएंगे लेकिन आप चाहे तो इसके लिए राजवाड़ा का रुख कर सकते हैं। यहां 3 दुकाने हैं जो हर वक्त खुली रहती हैं। साथ ही एमजी रोड पर लगने वाले ठेलों पर पोहे के साथ जलेबी का आनंद भी लिया जा सकता है।

यहां खाएं झन्नाटेदार कचौड़ी –

यहां आपको कई वैराइटीज की कचौड़ी मिल जाएगी। इसमें आलू, दाल, मटर की कचौड़ी भी शामिल है। नगर निगम के नजदीक रवि स्वल्पाहार लगभग 100 साल पुरान दुकान है। बता दे, इंजीनियरिंग कॉलेज एसजीएसआईटीएस के कोने में आपको इंजीनियरिंग कचौड़ी का स्वाद मिलेगा। साथ ही जेल रोड़ पर अनंतानंद, मल्हारगंज में बम की कचौड़ी झन्नाटेदार होती है। इसके अलावा रामबाग पर लाल बाल्टी की आलू की चोरी और चटनी काफी प्रसिद्ध है।

हमारे फेसबूक पेज को लाइक करे : https://www.facebook.com/GHMSNNews