Numerology: ये है आपका लकी नंबर और शुभ रंग, जानिए कैसा रहेगा दिन

Share on:

अंक ज्योतिष की गणना में किसी व्यक्ति का मूलांक उस व्यक्ति की तारीख का योग होता है। उदाहरण के लिए समझिए यदि किसी व्यक्ति का जन्म 23 अप्रैल को हुआ है तो उसकी जन्म तारीख के अंकों का योग 2+3=5 आता है। यानि 5 उस व्यक्ति का मूलांक कहा जाएगा। अगर किसी की जन्मतिथि दो अंकों यानि 11 है तो उसका मूलांक 1+1= 2 होगा। वहीं जन्म तिथि, जन्म माह और जन्म वर्ष का कुल योग भाग्यांक कहलाता है। जैसे अगर किसी का जन्म 22-04-1996 को हुआ है तो इन सभी अंकों के योग को भाग्यांक कहा जाता है। 2+2+0+4+1+9+9+6=33=6 यानि उसका भाग्यांक 6 है।

इस अंक ज्योतिष को पढ़कर आप अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बनाने में कामयाब रहेंगे। जैसे दैनिक अंक ज्योतिष आपके मूलांक के आधार पर आपको यह बताएगा कि आज के दिन आपके सितारे आपके अनुकूल हैं या नहीं। आज आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है या फिर किस तरह के अवसर आपको प्राप्त हो सकते हैं। दैनिक अंक ज्योतिष की भविष्यवाणी को पढ़कर आप दोनों ही परिस्थिति के लिए तैयार हो सकते हैं। तो चलिए अंक शास्त्र के माध्यम से जानते हैं आपका मूलांक, शुभ अंक और लकी कलर कौन सा है।

अंक – 1
लोग आपके व्यक्तित्व के कायल होंगे। आज नये मित्र बनेंगे। जो आपकी उन्नति में सहायक होंगे। आज के दिन साझेदारी का कार्य न करें। यात्रा हो सकती है लेकिन विशेष फलदायी नहीं होगी। इसलिए यदि जरुरी न हो तो टाल दें।
शुभ अंक – 5
शुभ रंग – हरा

अंक – 2
ऑफिस में बॉस की डॉट-फटकार लग सकती है। इसलिए आपको ध्यान से काम करना होगा। आपको पेट दर्द की तकलीफ रहेगी। खान-पान का विशेष ध्यान दें। जीवनसाथी के प्रति सहनशीलता रहेगी और जीवनसाथी भरपूर सहयोग करेगा।
शुभ अंक – 3
शुभ रंग – लेमन

अंक – 3
आज आप थोड़े मानसिक रूप से परेशान दिखाई दे सकते हैं। स्किन प्रोबलम से परेशान रह सकते हैं। मन काम में नहीं लगेगा और गुस्सा आयेगा। पुराने मित्र के साथ यात्रा का कार्यक्रम बन सकता है। जिससे आपको सकून मिलेगा। आर्थिक समस्या परेशान कर सकती है।
शुभ अंक – 18
शुभ रंग – नीला

अंक – 4
आज आप अधिक परिश्रम करेंगे, जिसका फल आपको देरी से मिल सकता है। बच्चों की तरफ से आप चिंतित रहेंगे। कोई अधूरा कार्य न छोड़ें अन्यथा आगे चलकर कठिनाईयों का सामना करना पड़़ सकता है। धर्म के प्रति आपके मन में पूर्ण श्रद्धा रहेगी। जिसका फल भी आपको मिलेगा।
शुभ अंक – 7
शुभ रंग – लाल

अंक – 5
आज दिन अनुकूल रहेगा। किसी प्रकार का लाभ मिल सकता है। आपका आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा। सामाजिक नियमों में रहकर मनोरंजन का आनन्द लेंगे। आज के दिन महत्वपूर्ण परिवर्तन देखे जा सकते हैं। आपको जीवन साथी का सहयोग मिलेगा।
शुभ अंक – 20
शुभ रंग – बैंगनी

अंक – 6
कार्य-व्यापार में फायदा होगा। हालांकि आज काम की अधिकता से व्यस्त रहेंगे। स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहें। खान-पान को नियमित व व्यवस्थित रखें। आपके रुके हुए कार्य एक बार फिर से गति पकड़ेगे। माता-पिता का आशीर्वाद अवश्य लें। नया कार्य शुरू करें। अपने पार्टनर को सिनेमा व पिकनिक पर ले जा सकते हैं।
शुभ अंक – 44
शुभ रंग – नारंगी

अंक – 7
व्यापार से जुड़े जातकों को लाभ होगा। आर्थिक निवेश से फायदा हो सकता है। आप सभी लोगों से समानता का व्यवहार करते है। आपके मन में किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं रहेगा। शाम के वक्त घर में मेहमान आने से आपको अच्छा लगेगा।
शुभ अंक – 12
शुभ रंग – पीला

अंक – 8
नौकरी में तरक्की के योग बनेंगे। अपने कार्यक्षेत्र में आपका प्रभाव रहेगा। आपके सहयोगी आप से प्रसन्न रहेंगे। पार्टनर के प्रति अत्यधिक आकर्षण रहेगा। घरेलू समस्याएं आपको परेशान कर सकती है। जिनका आपको समाधान खोजना पड़ेगा।
शुभ अंक – 15
शुभ रंग – हरा

अंक – 9
आज किसी व्यक्ति की मदद से उन्नति के दरवाजे खुलेंगे। अपने परिवार की जिम्मेदारी आपको ठीक से निभानी चाहिए, अपने जीवनसाथी का पूरा ध्यान रखे नहीं तो सम्बन्धो में तनाव रहेगा। नौकरी पेशा महिलाओं को सतर्क रहने की आवश्यकता है।
शुभ अंक – 3
शुभ रंग – पीला