Indore News : अतिरिक्त सचिव ने देखा इंदौर कनाडिया का लाईट हाउस प्रोजेक्ट

Share on:

इंदौर (Indore News) : आयुक्त सुश्री प्रतिभा पाल(Pratibha Pal) ने बताया कि भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव श्री सुरेन्द्र कुमार बागड व नगरीय प्रशासन विभाग म.प्र. शासन के प्रमुख सचिव श्री मनीष सिंह(Manish Singh) द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत इंदौर के कनाडिया में बनाये जा रहे लाईट हाउस प्रोजेक्ट की समीक्षा की तथा निरीक्षण किया गया। इस अवसर पर आयुक्त सुश्री प्रतिभा पाल, अपर आयुक्त श्री रजनीश कसेरा, अधीक्षण यंत्री , श्री महेश शर्मा कंसलटेंट श्री मेहता निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि गण व अन्य उपस्थित थे। भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव श्री सुरेन्द्र कुमार बांगड द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत कनाडिया में बनाये जा रहे लाईट हाउस प्रोजेक्ट के कार्यो का निरीक्षण किया गया, निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारियो से लाईट हाउस प्रोजेक्ट में किये जा रहे विकास कार्यो की विस्तार से जानकारी ली गई।

अतिरिक्त सचिव श्री बागड ने समीक्षा के दौरान इंदौर में लाईट हाउस प्रोजेक्ट का काम बहुत ही अच्छा किया जा रहा है, उन्होेने फरवरी 2022 तक लाईट हाउस प्रोजेक्ट को पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है, यहां पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बहुत ही उन्नत तकनीकी के हाउस बनाये जाना प्र्रस्तावित है, इसके साथ ही यहां पर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का भी निर्माण किया जा रहा है, जिससे की सीवरेज के पानी को ट्रीट कर ट्रीटेड वाॅटर का रियूज किया जा सकेगा। समीक्षा के दौरान कार्य की मॉनिटरिंग हेतु टाइमवॉइस चार्ट बनाने के निर्देश दिए गए.समीक्षा में अतिरिक्त सचिव श्री बागड ने मान. प्रधानमंत्री जी द्वारा देश के 6 शहरो में लाईट हाउस प्रोजेक्ट शुरू किये गये है, जिनमें से एक इंदौर भी शामिल है, यहां पर प्रोजेक्ट पर नगरीय प्रशासन के प्रमुख सचिव व निगमायुक्त द्वारा बहुत ही अच्छा कार्य किया जा रहा है, उनके द्वारा लगातार माॅनिटरिंग भी कि जा रही है।

उन्होने कहा कि लाईट हाउस प्रोजेक्ट पर नई तकनीक से प्रधानमंत्री आवास का निर्माण किया जा रहा है, इस तकनीक की जानकारी शहर के इंजीनियर, आर्किटैक्टर व बिल्डरो को होना चाहिये, इसके लिये जरूरी है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कनाडिया में निर्माणधीन लाईट हाउस प्रोजेक्ट पर शहर के लोकल इंजीनियर, आर्किटेक्टर और बिल्डर के लिये विजिट की सुविधा उपलब्ध कराये जावे तथा यहां साईट पर लाईव डिमाॅस्टेशन की भी व्यवस्था रखी जावे, ताकि सभी को नई तकनीक से बनाये जा रहे आवास निर्माण की जानकारी मिल सके।  इसके पश्चात कनाडिया में ही प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत किए जा रहे निर्माण कार्य का निरीक्षण किया गया निरीक्षण के दौरान यहां पर बनाए गए आवासों का की प्रशंसा की गई तथा इसके संबंध में हितग्राहियों को लोन सब्सिडी आदि की जानकारी देने के लिए कहा गया!