Blue Moon 2021: राखी के दिन दिखेगा ‘ब्लू मून’, इस वजह से होती है ये खगोलीय घटना

Share on:

इस साल रक्षाबंधन (Rakshabandhan) पर्व 22 अगस्त (22 August) को मनाया जाएगा। इस बार रविवार (Sunday) के दिन रक्षाबंधन का त्यौहार आ रहा है और कुछ खास संयोग भी इस दिन बन रहे हैं जिसकी वजह से ये रक्षाबंधन और भी ज्यादा खास होने वाला हैं। बता दे, इस दिन एक खास खगोलीय घटना भी होने वाली है।

कहा जा रहा है कि 22 अगस्त को आसमान में Blue Moon दिखाई देगा। इसको लेकर अमेरिकन एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी ने जानकारी देते हुए बताया है कि इस सप्ताह के अंत में आसमान साफ ​​​​रहता है, तो रविवार 22 अगस्त की चंद्रमा नीले रंग का दिखाई देगा। 22 अगस्त को ही रक्षाबंधन पर्व होने के साथ Blue Moon का दीदार भी होगा।

जानिए क्यों दिखता है Blue Moon –

जानकारी के अनुसार, जिस माह में दो बार पूर्णिमा की तिथि आती है तब Blue Moon की घटना होती है। खासतौर पर पूर्णिमा एक माह में एक बार ही आती है, लेकिन जब यह तिथि एक माह में ही दो बार आ जाती है तो चांद का रंग नीला दिखाई देने लगता है।

ऐसे में अलग-अलग स्थानों के वातावरण के कारण हमें चंद्रमा के रंग में बदलाव दिखाई देता है। बता दे, कहीं पर चंद्रमा सफेद, हल्का लाल, नारंगी या पीले रंग का दिखाई देता है। जैसा कि आप सभी जानते हैं एक साल में 12 पूर्णिमा होती है लेकिन जब 13 पूर्णिमा होती है तो चंद्रमा नीला दिखाई देता है। एक माह में दो पूर्णिमा होने के कारण इसे अतिरिक्त पूर्णिमा भी कहा जाता है।

इससे पहले 31 अक्टूबर 2020 को भी बना था संयोग –

मान्यताओं के अनुसार जब ज्यादा पूर्णिमा आती है तो लक्ष्मी माता धरती पर विचरण करने के लिए निकलती है। ऐसे में कई लोग इस विशेष दिन मां लक्ष्मी की पूजा करते है। साथ ही कुछ लोग दूसरों की सहायता करते हैं। इसके अलावा इस दिन दान का भी ज्यादा महत्व माना जाता है। इससे पहले 31 अक्टूबर, 2020 को ब्लू मून का संयोग बना था।