रिपोर्ट्स का दावा: कारों और हेलिकॉप्टर में पैसा भरकर भागे अशरफ गनी

Share on:

नई दिल्ली। अफगानिस्तान के हालात लगातार बिगड़ते जा रहे है। जिसके चलते बीते दिन राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़ कर भाग गए। वहीं, काबुल स्थित रूस के दूतावास ने सोमवार को दावा करते हुए कहा कि अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी अकूत पैसा अपने साथ लेकर मुल्क से भागे हैं। समाचार एजेंसी आरआईए की रिपोर्ट के मुताबिक, अशरफ गनी चार कारों और एक हेलिकॉप्टर में कैश लेकर रवाना हुए। गनी को कुछ कैश छोड़ना पड़ा क्योंकि उनके पास पैसे रखने की जगह नहीं बची थी।

हालांकि, अभी इस बात की कोई जानकारी नहीं मिल पाई है कि, गनी इस वक्त कहां है। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद देश छोड़ कर निकले राष्ट्रपति अशरफ गनी अब अमेरिका जा सकते हैं। वहीं पहले बताया जा रहा था कि वह ताजिकिस्तान पहुंच गए हैं, लेकिन वहां पर उनकी फ्लाइट लैंड नहीं हो सकी। उनके साथ अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोहिब भी हैं। साथ ही बीते दिन गनी ने देश छोड़ने को लेकर सफाई दी और कहा कि वह खून-खराबे से बचने के लिए देश छोड़कर चले गए।

देश छोड़ने को लेकर हो रही आलोचना के बीच अशरफ गनी ने सोशल मीडिया के जरिए सफाई पेश की। उन्होंने लिखा, आज मेरे सामने कठिन विकल्प है। मुझे कठिन फैसला लेना पड़ा। मुझे तालिबान के सामने खड़ा रहना चाहिए। मैंने बीते 20 साल से अपनी जीवन यहां के लोगों को बचाने में बिताया है। मैंने अगर देश नहीं छोड़ा होता तो यहां की जनता के लिए अंजाम बुरे होते। तालिबानियों ने मुझे हटाया है। वो काबुल में यहां के लोगों पर हमले के लिए यहां आए हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि तालिबान ने हिंसा से लड़ाई जीत ली है। अब उनकी जिम्मेदारी है कि वो अफगानिस्तान के लोगों की रक्षा करे। उन्होंने लिखा है कि खूनखराबे से बचने के लिए मुझे अफगानिस्तान से जाना ही सही लगा।