MP Weather News: बारिश को लेकर एमपी के 12 जिलों में जारी किया गया यलो अलर्ट

Share on:

मौसम विभाग ने हाल ही में प्रदेश के 12 जिलों में बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। बताया जा रहा है कि इन 12 जिलों में रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, पन्ना, होशंगाबाद, रतलाम, उज्जैन, नीमच, मंदसौर, मुरैना, श्योपुरकलां शामिल है। साथ ही रीवा, भोपाल, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में व छतरपुर एवं टीकमगढ़ जिले में गरज-चमक के साथ बौछारे पड़ने की संभावना जताई है। वैज्ञानिकों के अनुसार, अगले 24 घंटों में उज्जैन, सागर, इंदौर, होशंगाबाद एवं जबलपुर संभागों के जिलों में भी कहीं-कहीं बौछारे पड़ सकती है।

वहीं बात करें राजधानी सहित प्रदेश के कुछ हिस्‍सों की तो अब तक यहां बारिश का सिलसिला धीरे-धीरे कम होते नजर आ रहा है। दरअसल, सोमवार को यानि आज के दिन राजधानी में सुबह से हल्की धूप खिली रही और बादल भी छाए रहे लेकिन इंदौर में दिन के समय में तेज बारिश हुई। बारिश को लेकर मौसम विज्ञानी पीके साहा ने कहा कि कम दबाव का क्षेत्र चक्रवात के रूप में बदल गया है। वहीं मानसून ट्रफ अब फिरोजपुर, हिसार, दिल्ली, फुरसतगंज, पटना, मालदा से होकर अरुणाचल प्रदेश तक जा रहा है। ऐसे में इस वजह से अब पूरे प्रदेश में बारिश की गतिविधियों में कमी आने लगेगी।

मंगलवार से बढ़ेगा तापमान –

जानकारी के मुताबिक, लगातार 9 दिनों से प्रदेश में गहरा कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ थ। फिर कम दबाव का क्षेत्र लगातार उत्तरी मध्यप्रदेश व उसके आसपास बना रहा। इससे ग्वालियर, चंबल, सागर संभाग के जिलों में भारी बारिश के साथ बाढ़ के हालात बन गए थे। यह सिस्टम कमजोर पड़कर वर्तमान में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में तब्दील होकर उत्तर-पूर्वी मप्र और उससे लगे दक्षिण-पूर्वी उत्तरप्रदेश पर बना हुआ है।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, सोमवार से मौसम साफ होने लगेगा। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला का मानना है कि मानसून ट्रफ अब हिमालय की तराई की तरफ खिसक रहा है। इससे मंगलवार से मप्र के अधिकांश जिलों में मौसम साफ हो जाएगा। धूप निकलने के कारण दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने लगेगी। हालांकि वातावरण में बड़े पैमाने पर नमी होने से दोपहर बाद कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना बनी रहेगी।