चमकती हुई त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, होंगे कई फायदे

Share on:

कई लड़कियों की इतनी साफ त्‍वचा होती है कि अक्‍सर उन्‍हें देखने वाले लोग चौंक जाते हैं। आप सोंचते होगें कि उन्‍हें ये त्‍वचा विरासत में ही मिली होगी और आप खुद के बारे में सोंच कर उदास हो जाती होगीं। ऐसे कई स्‍किन टिप्‍स हैं जिसे आप अपना कर साफ, बिना दाग-धब्‍बो वाली और चमकीली त्‍वचा पा सकती हैं।

Rosacea Natural Treatments: Home Remedies | Expert Bulletin

चावल के पानी में एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन, स्टार्च भरपूर मात्रा में होता है। जो आपकी त्वचा को चमकदार बनाए रखने में मदद करता है। इसके लिए आप पहले चावल को अच्छे से धो कर साफ़ कर ले। फिर चावल को उबालकर उसका पानी एक बाउल में निकाल कर करीब 2 से 3 घंटे के लिए फ्रिज में रखें। जब यह पानी बर्फ की तरह जम जाए तब अपने चेहरे पर लगाएं।

tips for glowing skin know how to get naturally glowing skin by home  remedies in this festive season - फेस्टिव सीजन में चमकदार त्वचा पाने के लिए  ट्राय करें ये आसान घरेलू

चेहरे में निखार लाने के लिए आप गुलाब और दालचीनी का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप दालचीनी की स्टिक, दो चम्मच गुलाब की पंखुड़ियां और दो कप पानी मिलाएं। अब इन सभी को अच्छे से गर्म करें। जब इसका रंग ब्राउन ऑरेंज कलर हो जाए। तब इस मिश्रण को फ्रिज में ठंडा कर आइस क्यूब बनाएं और फिर इसे चेहरे पर इस्तेमाल करें। आपके चेहरे पर गजब का निखार आएगा।

चेहरे पर चमक लाने के 22 घरेलू उपाय | Home Remedies for Glowing Skin in Hindi

खीरा आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी और कैफीक एसिड होता है। जो त्वचा में आई सूजन को कम करता है। त्वचा को हाइड्रेट करता है और आपके चेहरे में निखार लाता है। इसके लिए आप की खीरे की फ्यूरी बना लें और उसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें डालकर एक चम्मच शहद के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को फ्रिज में ठंडा कर आइस क्यूब के रूप में जमा लें। फिर चेहरे से लेकर गर्दन तक पर मसाज करते हुए लगाएं। ऐसा करने के बाद अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से आधे घंटे बाद धो लें।