कांग्रेस पार्टी आपदा व संकट की इस घड़ी में प्रदेशवासियो के साथ खड़ी है- पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ

Share on:

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अपने एक बयान में कहा कि मध्यप्रदेश के ग्वालियर,चम्बल ,बुन्देलखंड एवं बघेलखंड के कईं जिले ,भारी वर्षा के कारण भीषण बाढ़ की चपेट में है। शिवपुरी एवं श्योपुर जिले की स्थिति अत्यन्त चिन्ताजनक बनी हुई है , साथ ही मूरैना , भिंड , दतिया , गुना ज़िले की स्थिति भी गंभीर बनी हुई है ?

इन क्षेत्रों में भारी वर्षा के कारण सैकड़ों गॉंवों का सड़क सम्पर्क टूट गया हैं एवं पुल-पुलिया ,सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं व कई स्थानो पर तो पुल- पुलिया तक बह गये है ? हजारों नागरिक आज भी बाढ़ के पानी से घिरे हुए हैं और हज़ारों बस्तियॉं व गाँव अभी भी जलमग्न हैं।बाढ़ के कारण जनजीवन प्रभावित होने के साथ-साथ लोगों के घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गये हैं तथा दैनिक उपयोग की वस्तुएं व खाद्य सामग्री नष्ट हो गई है , किसानो की फ़सले बर्बाद हो गयी है ?

बाढ़ एवं आकाशीय बिजली गिरने से कई नागरिकों की असमय मृत्यु भी हुई है। हजारों नागरिक अभी भी बाढ़ में घिरे होकर भयग्रस्त हैं।एनडीआरएफ़ ,एसडीआरएफ़ , सेना के जवान , बीएसएफ़ , हाम गार्ड , पुलिस , स्थानीय प्रशासन , स्थानीय नागरिकों के साथ राहत व बचाव कार्यों में सतत लगी हुई है। बाढ़ में घिरे प्रभावितों को सुरक्षित स्थान पर पहुँचाने व जनहानि रोकने के लिये युद्ध स्तर पर प्रयास किये जाने की अभी भी बेहद आवश्यकता है।

मैं सरकार से मांग करता हूं कि बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में युद्धस्तर पर राहत एवं बचाव कार्य व्यापक पैमाने पर चलाया जाकर ,हजारों प्रभावित नागरिकों को सुरक्षित केम्पों में तत्काल पहुचाने के सभी आवश्यक प्रबंध किये जावे ,दैनिक उपयोग की वस्तुओं की पर्याप्त व्यवस्था केम्प स्थलों पर सुनिश्चित की जावे ,पीड़ित परिवारों को स्वच्छ पेयजल, भोजन सामग्री, कपड़े आदि उपलब्ध कराये जाएं ,क्षतिग्रस्त मकानों के निर्माण के लिये तात्कालिक रूप से आवश्यक साधन व सामग्रियॉं उपलब्ध कराई जावे ,संभावित बीमारियों को देखते हुए चिकित्सकीय दल के साथ आवश्यक दवा सामग्री भी प्रभावित क्षेत्रों में उपलब्ध कराई जावे।

राहत एवं बचाव कार्य के लिये तत्काल सर्वेक्षण किया जाकर राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत सहायता व मुआवज़ा राशि अविलंब वितरित की जावे ताकि पीड़ितजनो को तत्कालीन राहत मिल सके। आपदा की इस घड़ी में कांग्रेस पीड़ितों परिवारों के साथ खड़ी है।मैं प्रभावित क्षेत्रों के जनप्रतिनिधियों से सतत सम्पर्क में हूँ। मैंने कॉंग्रेसजनों को प्रभावित क्षेत्र में जाकर पीड़ित परिवारों को सहायता व हरसंभव मदद उपलब्ध कराने की अपील भी की है।

नरेन्द्र सलूजा