Indian Railway Recruitment 2021: रेलवे में नौकरी का सुनहरा अवसर, 1664 पदों पर निकली भर्तियां

Share on:

भारतीय रेलवे में जाने का सपना देखने वालों के लिए एक खुशखबरी है। जी हां, रेलवे में भर्ती होने का सपना देख रहे हैं, तो इस बार रेलवे विभाग ने बिना परीक्षा के ही नौकरी की प्रक्रिया शुरू की है। बताया जा रहा है कि उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज, उत्तर प्रदेश के तहत अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। ऐसे में इच्छुक उम्मीदवार लोग इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए विभाग की अधिकारिक वेबसाइट rrcpryj.org पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बता दे, इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 अगस्त 2021 से प्रारंभ की जा रही है।

इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://rrcpryj.org/Apprentice.php पर क्लिक करके भी इन पदों के लिए ऑलाइन आवेदन कर सकते हैं। साथ ही अगर आप भारतीय रेलवे द्वारा निकाले गए अप्रेंटिस भर्तियों के नोटिफिकेशन के बारे में जानना चाहते हैं तो https://rrcpryj.org/Downloads/Notification-Act-Apprentice-English.pdf ऐसे में आप सभी इस लिंक पर क्लिक करके आप इसका नोटिफिकेशन देख सकते हैं। दरअसल, रेलवे द्वारा इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 1664 पदों पर अप्रेंटिस भर्तियां निकाली गई हैं।

महत्वपूर्ण तिथि –

जानकारी के मुताबिक, अगर आप भी रेलवे अप्रेंटिस के इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसकी शुरूआत 2 अगस्त 2021 से हो रही है। वहीं ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि – 01 सितंबर 2021

रिक्तियों का विवरण –

बता दे, भारतीय रेलवे द्वारा प्रयागराज, उत्तरप्रदेश के चलते अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती निकाली जा रही है। ऐसे में इन पदों पर रिक्तियों की संख्या 1664 है, जिसके चलते 5 जगहों में यह भर्तियों को भरा जाएगा।

प्रयागराज मैकेनिकल डिपार्टमेंट – 364
प्रयागराज इलेक्ट्रिकल डिपार्टमेंट – 339
झांसी मंडल – 480
वर्क शॉप झाँसी -185
आगरा मंडल – 296
भारतीय रेलवे भर्ती 2021 दिशा निर्देश

योग्यता –

बताया जा रहा है कि इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार को न्यूनतम 50 प्रतिशत अंको के साथ 10वीं कक्षा उत्तीर्ण या इसके समकक्ष होना चाहिए।इसके अलावा आगरा उम्मीदवार वेल्डर (गैस और इलेक्ट्रिक), वायरमैन और कारपेंटर के लिए आवेदन कर रहा है तो उसे 8वीं कक्षा और ITI/ट्रेड सर्टिफिकेट होना चाहिए। वहीं प्रत्येक उम्मीदवार की आयु सीमा 15 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। साथ ही एससी/एसटी/पीएच/महिला उम्मीदवार से आवेदन करने पर कोई शुक्ल नहीं लिया जाएगा। वहीं छूट प्रावधानों के अलावा अन्य उम्मीदवारों से 100 रूपये का शुल्क लिया जाएगा। उम्मीदवार पदों पर भर्ती के लिए चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा।