Mahakal Temple Ujjain: आज है श्रावण का दूसरा सोमवार, महाकाल के दर्शन के लिए उमड़ी भीड़

Share on:

आज श्रावण का दूसरा सोमवार है। ऐसे में आज महाकाल बाबा के दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ जमा हो गई। भक्त आज सुबह 5 बजे से बाबा महाकाल के दर्शन और आशीर्वाद लेने पहुंचे। बता दे, आज महाकालेश्वर बाबा के दर्शन के लिए सिर्फ अग्रिम बुकिंग के आधार पर ही भक्तों को मंदिर में प्रवेश दिया जा रहा है। ये सिलसिला दोपहर एक बजे तक जारी रहेगा। फिर बाद में शाम 7 बजे से 9 बजे तक भक्त महाकाल के दर्शन कर सकेंगे।

जानकारी के मुताबिक, भीड़ की वजह से आज 250 रुपये की शीघ्र दर्शन टिकट तथा सामान्य प्रोटोकाल की सुविधा बंद रखी गई है। खास बात ये है कि आज श्रावण मास के दूसरे सोमवार को भगवान महाकाल की दूसरी सवारी निकलेगी। ऐसे में अवंतिकानाथ चांदी की पालकी में चंद्रमौलेश्वर और मनमहेश रूप में हाथी पर सवार होकर भक्तों को दर्शन देने निकलेंगे।

naidunia

बता दे, आज सोमवार शाम 4 बजे शाही ठाठ बाट के साथ महाकाल का नगर भ्रमण शुरू होगा। कोरोना को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने पालकी के साथ पुजारी, कहार व कर्मचारियों को चलने की अनुमति दी है। इसके अलावा और कोई इसमें शामिल नहीं हो पाएगा।

इसके अलावा निर्धारित मार्ग से होकर सवारी मोक्षदायिनी शिप्रा के रामघाट पहुंचेगी। साथ ही रास्ते में हरसिद्धि मंदिर पर शिव शक्ति का मिलन कराया जाएगा। जानकारी के मुताबिक, श्रावण मास के दूसरे रविवार पर करीब 35 हजार भक्तों ने दर्शन किए है। लगातार मंदिर के बाहर दो किमी लंबी कतार लगी हुई थी।