एग्री अंकुरण वेलफेयर एसोसिएशन का राष्ट्रीय अधिवेशन और कार्यकारिणी का गठन

Share on:

इंदौर. एग्रीकल्चर कालेज इंदौर के वर्तमान एवं भूतपूर्व छात्रो की संस्था जो की लम्बे समय से किसानो एवं कृषि स्नातको के कल्याण के लिए कार्य कर रही है, का एक दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन एवं राष्ट्रीय कार्यकारिणी का गठन आज इंदौर एग्रीकल्चर कालेज के आडिटोरियम में संपन्न हुआ. एसोसिएशन के फाउंडर राधे जाट ने कहा की हमारी संस्था एग्री अंकुरण ने अपनी स्थापना के 4 वर्ष पूर्ण कर लिए है. पिछले 4 साल हमने प्रदेश स्तर पर किसानो एवं कृषि स्नातको के अधिकारों के लिए जमीनी लड़ाई लड़ी, हमें कई मुद्दों पर सफलता भी मिली. एसोसिएशन के श्री दिलीप डंडीर ने कहा की हम राष्ट्रीय स्तर पर विस्तार करना चाहते है, उसी कड़ी में पहला राष्ट्रीय अधिवेशन इंदौर एग्रीकल्चर कालेज में संपन्न हुआ जिसमे 10 सूत्री लक्ष्य पर कार्य करने का निर्णय हुआ –

एग्री अंकुरण वेलफेयर एसोसिएशन हमेशा निम्नलिखित मुद्दों पर कार्य करने के लिए तत्पर रहेगा।
(1) Agriculture Counsil of India का गठन करवाना।
(2) State Agriculture Counsil का गठन करवाना।
(3) कृषि विश्वविद्यालयों में कृषि शिक्षा में गुणवत्ता लाने के लिए विशेष प्रयास करना।
(4) कृषि क्षेत्र में हो नए नवाचारों को किसानों तक पहुंचाना।
(5) कृषि उद्यमियों को एक विशेष प्लेटफॉर्म देकर उनको प्रोत्साहन देना।
(6) किसानों को जैविक खेती करने के लिए प्रोत्साहित करना।
(7) कृषि स्नातकों को रोजगार के लिए एक विशेष Placement Cell तैयार कर रोजगार के अवसर प्रदान करना।
(8) कृषि क्षेत्र से संबंधित समस्त विभागों में खाली पड़े पदों पर केवल कृषि स्नातकों को ही रोजगार के अवसर देना।
(9) ग्रामीण युवाओं को कृषि क्षेत्र में पुन: आकर्षित करना।
(10) संगठन सामाजिक गतिविधियाँ जैसे – रक्तदान शिविर, पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए भी विशेष प्रयास करेगा एवं इससे संबंधित गतिविधियों में बढ़ – चढ़ भाग लेगा।

कार्यक्रम के प्रारंभ में एसोसिएशन के संरक्षक डा. अरुण जोशी जो की सी.वी. रमण युनिवेर्सिटी के कुलपति है, के संयोजन में वर्तमान कृषि क्षेत्र की चुनोतियो पर पेनल डिस्कसन का आयोजन किया गया एवं कार्यक्रम में इंदौर कृषि कालेज में पढाई कर चुके कई पूर्व छात्र जो की राष्ट्रीय स्तर पर कार्य कर कर रहे है, आये एवं सभी ने अपने विचार रखे.