अमेरिका में इस साइंटिस्ट ने नौकरी छोड़, बकरी पालकर कमाये लाखो

In the US, the scientist left his job, earning lakhs of goats

0
59

नई दिल्ली : अमेरिका में नौकरी करना कई युवाओं का सपना होता है, हालांकि बहुत कम ही लोग ऐसे हैं जो इस सपने को पूरा कर पाते हैं। जबकि देश के युवा साइंटिस्ट ने जो अमेरिका की नौकरी छोड़कर अपने गांव में बकरी पालन कर रहे हैं।

हालाँकि महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले के साखखेर्डा गांव में रहना वाला डा. अभिषेक भराड बकरी पालन से ही लाखों कमा रहा है। साथ ही हजारों किसानों को मार्गदर्शन भी कर रहा है। उसका गोट फार्म देखने के लिए देशभर से हजारों लोग उसके गांव पहुंच रहे हैं। अभिषेक के पिता विभाग में इंजीनियर थे, उनका सपना था कि बेटा पढ़ाई कर अच्छी नौकरी करे। जब अभिषेक को अमेरिका में नौकरी मिली तो उन्हे लगा कि उनका सपना पूरा हो गया.

जबकि अभिषेक ने पंजाबराव देशमुख कृषि विद्यापीठ से 2008 में बीएससी करने के बाद अमेरिका से लुइसियाना स्टेट यूनिवर्सिटी से मास्टर्स ‘एमएस’ आणि डाक्टरेट ‘पीएचडी’ पूरी की है। 2013 में उसकी साइंटिस्ट के तौर पर लुइसियाना यूनिवर्सिटी में नौकरी भी लग गई जहां उन्होंने 2 साल तक काम किया। उसका नौकरी में मन नही लगता था जिस कारण उसने भारतवापस लौटने का निर्णय लिया। जिसके बाद अभिषेक ने गोट फार्मिंग शुरु करने का फैसला किया। इसके लिए उन्होंने पिछले साल 20 एकड़ जमीन लीज पर ली। वहीं एक गोट शेड भी किराए से लिया। साथ ही 120 बकरियां खरीदी। इसके लिए उन्हें 12 लाख रुपए इनवेस्ट करने पड़े। एक साल के भीतर उनकी बकरियों की संख्या दोगुना से ज्यादा हो गई। अब उनके पास 350 बकरियां है। पिछले साल उन्हें बकरियां बेच 10 लाख रुपए मिले थे।