शहनाज के टिप्स से रखे सर्दियों में अपनी रुखी त्वचा का ख्याल

0
11

नई दिल्ली । सर्दियों आते ही त्वचा रुखी और बेजान हो जाती है और अगर इस कि ठीक तरह से देखभाल न की जाए तो ज्यादा रुखी हो जाती है इसलिए सर्दियों में त्वचा का अतिरिक्त ख्याल रखना जरूरी होता है। इसलिए हम आज बता रहे है शहनाज हुसैन के कुछ टिप्स जो सर्दियों में हमारी त्वचा की सेहत के लिए जरूरी हैं

1. एलोवेरा, कैक्टस और नींबू का क्लीनजर त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। एलोवेरा में त्वचा को नम रखने के साथ-साथ कई अन्य औषधीय गुण भी होते हैं। यह एक तरह का एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो कोशिकाओं के पुनर्निर्माण में अहम भूमिका निभाता है। इसके साथ-साथ यह मृत कोशिकाओं को हटाने का भी काम करता है।

Image result for एलोवेरा, कैक्टस और नींबू

2. सर्दियों में त्वचा को हमेशा नम रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि सर्दियों में त्वचा की बाहरी परत बहुत रूखी हो जाती है। इसलिए जरूरी है कि उन्हें हमेशा नम रखा जाए।

Image result for सर्दियों में त्वचा को हमेशा नम

3. सर्दियों में धूप में बैठना अच्छा लगता है लेकिन सबको यह बात पता नहीं कि यह आपके चेहरे पर बढ़ती उम्र का असर बढ़ा देता है। इसलिए जब कभी आप घर से बाहर निकलें तो 15 मिनट पहले अपनी त्वचा पर सन्सक्रीम जरूर लगाकर निकलें। अगर आपको 30 मिनट से ज्यादा देर तक बाहर रहना है तो आपको इसे दुबारा लगाना चाहिए।

Image result for सर्दियों में धूप

4. अगर आपकी स्किन ज्यादा रूखी है तो साबुन लगाना बंद कर दें और नहाने से पहले अपनी त्वचा पर नींबू-हल्दी का क्रीम लगाएं। यह आपके त्वचा की नमी के क्षरण को रोकता है। इसके अलावा यह त्वचा को मुलायम रखता है।

Related image

5. सर्दियों में बालों की देखभाल भी बहुत जरूरी है। इसके लिए शुद्ध नारियल के तेल को गर्म करके स्कैल्प पर लगाइए। अब एक गरम तौलिए से बाल लपेटकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। अगली सुबह किसी हर्बल शैंपू से बालों को धो लीजिए।

Image result for नारियल तेल