जानिए क्यों साईं बाबा की पूजा के लिए खास है गुरुवार का दिन

0
46

नई दिल्ली। साईं बाबा के दुनिया के कोने-कोने में लाखों-भक्त हैं। बाबा के बारे में ऐसा कहा जाता है कि वह अपने दर पर आए हर भक्त की मुराद पूरी करते हैं।जो भी भक्त सच्चे मन से बाबा से मन्नत मांगता है, बाबा उसकी झोली में खुशियां भर देते हैं। खासतौर पर गुरुवार के दिन भक्त बाबा से दिल खोलकर दुआएं मांगते हैं।

ऐसी मान्यता है कि बाबा स्वयं भक्तों को गुरुवार एवं शुक्रवार को आराधना करने की सलाह देते थे। बाबा के अनुसार गुरुवार का दिन हिन्दू धर्म में पवित्र माना जाता है तथा शुक्रवार का दिन इस्लाम में एक पाक दिन है, जिस दिन मुस्लिम नमाज़ पढ़ते हैं। बाबा के अनुसार अल्लाह को शुक्रवार का दिन सबसे प्रिय है, इसलिए इस दिन पूरे मन से दुआ मांगनी चाहिए। बाबा ने हमेशा ही एकेश्वरवाद को बढ़ावा दिया, भक्तों ने उनके मुख से हरदम ‘सबका मालिक एक’ जैसे लफ़्ज़ सुने।

इस आधार से वह सभी दिनों को एक बराबर ही मानते थे, लेकिन भक्तों की श्रद्धा देखते हुए उन्होंने गुरुवार के दिन प्रभु की आराधना को अधिक महत्व दिया। इसलिए आज भक्त इस दिन पूजा-पाठ एवं व्रत रखकर बाबा से अनेक मुरादें मांगते हैं।इस दिन लोग बाबा को खुश रखने के लिए पूर्ण विधि-विधान के साथ व्रत रखते हैं।