सर्दियों में जाएं भारत की ये खूबसूरत वादियों घुमने

0
14

नई दिल्ली। ठंड का मौसम आते ही खिली खिली में बैठन अच्छा लगता है । गरमा गर्म खाने कि तो बात ही अलग है अगर आप सर्दियों में कही घुमने जाना चाहते है तो आइये हम आप को बताते है 5 ऐसे विंटर हॉलिडे डेस्टिनेशन जहां जाकर आप खुद को प्रकृति के पास महसूस करेंगे।

Image result for कश्मीर

1. कश्मीर
कश्मीर के बारे में ऐसा कहा जाता है कि अगर धरती पर कहीं स्वर्ग है, तो यहीं है। यह सच है कि धरती पर अगर जन्नत का नज़ारा देखना हो तो कश्मीर से सुन्दर और कुछ भी नहीं। इसलिए कश्मीर हमारे विंटर हॉलिडे डेस्टिनेशन की लिस्ट में भी सबसे ऊपर है। यहां बर्फ से ढकी वादियां देख कर आप ऐसा महसूस करेंगे कि जैसे यह पूरी घाटी रूई से ढकी हुई हो। इसके अलावा यहां खूबसूरत रंग बिरंगे फूल आपका मन मोह लेंगे।

Related image

2. शिमला
शिमला हिमांचल प्रदेश की राजधानी और राज्य की सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन जगह भी है। शिमला लगभग 7267 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह जगह हिमालय की गोद में बसी है। इसलिए सर्दियों में यहां बर्फ से ढकी पहाड़ियों की छटा देखते ही बनती है। हनीमूनर्स के लिए हमेशा से ही हॉटेस्ट डेस्टिनेशन रहा शिमला सर्दियों में बेहद खूबसूरत लगता है।

Image result for ऑली

ऑली
उत्तराखण्ड के गढ़वाल क्षेत्र में स्थित है। यह 5-7 किमी. में फैला छोटा सा स्की रिसोर्ट है। कश्मीर में गुलमर्ग व उत्तरांचल में ऑली अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ स्कीइंग के लिए भी खासा लोकप्रिय है। इस जगह पर देवदार के बहुत से पेड़ हैं। इनकी महक यहां की ठंडी और ताजी हवाओं में महसूस की जा सकती है। यहां जाने का बेस्ट मौसम सर्दी का ही है जब यहां बर्फ की मोटी परत जम जाती है, क्योंकि यहां लोगों का आकर्षण ख़ास तौर पर स्कींग पर होता है।

Related image

4. केदारकांता ट्रैक
उत्तराखंड में घूमने के लिए काफी पर्यटक स्थल हैं, लेकिन अगर आप ट्रैकिंग के शौक़ीन हैं तो आपको केदारकांता ट्रैक जरूर जाना चाहिए। केदारकांता ट्रैक उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में स्थित है। ट्रेकिंग के लिए उत्तराखंड में यह सबसे मशहूर जगह है। यहां 958 स्क्वायर किलोमीटर के एरिया में ट्रैकिंग की जा सकती है। यहां पर ट्रैकिंग करते हुए विशाल हिमालय आपको अपनी ओर लुभाता है। साथ ही यहां ट्रेकिंग के दौरान आप सीन ब्यूटी के साथ कैम्प एडवेंचर का भी मज़ा ले सकते हैं। इसलिए यह जगह सैलानियों को खूब लुभाती है।

Image result for कुल्लू मनाली

5. कुल्लू मनाली
मनाली हिमाचल प्रदेश के उत्तर में स्थित है। कुल्लू मनाली समुद्र तल से 2050 मीटर की ऊंचाई पर है। उत्तर भारत का यह काफी लोकप्रिय हनीमून डेस्टिनेशन भी है। “वैली ऑफ गॉड्स” के नाम से जाना जाने वाला मनाली एडवेंचर लवर्स के लिए एक बेहतरीन जगह है। यह जगह स्कीइंग, हाइकिंग, माउंटनीयरिंग, पैराग्लाइडिंग और अन्य एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए काफी मशहूर है। अगर आपको कुदरती ख़ूबसूरती के साथ-साथ एडवेंचर भी पसंद है तो मनाली जाना आपके लिए सबसे बढ़िया होगा।