Children’s Day: आइये अपने बच्चों के भविष्य के लिए करे ये वादे

0
10

नई दिल्ली । हम अपने बच्चों को बेहतर भविष्य देना चाहते है तो आइये उनसे जुडी कुछ बाते आप को हम बताते है तो इस बाल दिवस बच्चों से ये 5 वादे जरूर कर लें।

Image result for टीवी कम Children's

टीवी कम देखें
बच्चे आजकल टीवी पर पूरा-पूरा दिन सिर्फ कार्टून या फिल्में ही देखते रहते हैं। उनकी आउटडोर एक्टिविटी कम होने की वजह से उनके शरीर का विकास भी ढंग से नहीं हो पाता है। इस बाल दिवस बच्चों से कहें कि वो टीवी पर ध्यान देने की बजाय खेलकूद  की तरफ रुचि बढ़ाएं।

Image result for मोबाइल को समझे दुश्मन Children's

मोबाइल को समझे दुश्मन
आजकल बच्चों के लिए मोबाइल किसी लत से कम नहीं है। सारा दिन मोबाइल में घुसकर बच्चे तरह तरह की एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते रहते हैं। हाल ही में ब्लू व्हेल नाम के एक गेम ने कई बच्चों की जान ले ली। वक्त और आंखें खराब करने वाले इस दुश्मन से बच्चों को दूर रखने के लिए उनसे वादा लें कि वो आपकी गैरमौजूदगी में कभी इसे हाथ नहीं लगाएंगे।

Image result for शेयरिंग की डालें आदत Children's

शेयरिंग की डालें आदत
बच्चों के साथ आए दिन होते अपराधों के प्रति सजगता बरतते हुए उनसे वादा लें कि वो स्कूल, कॉलेज या दोस्तों की सभी बातें आपके साथ जरूर शेयर करेंगे। बच्चों से कहे कि आप उनके दोस्त हैं और अपने दोस्त से कुछ भी छिपाना अच्छी बात नहीं है। इस तरह आप अपने बच्चे के साथ किसी तरह की कोई अनहोनी होने से बचा सकते हैं।

Related image

अनजान व्यक्ति से नहीं करूंगा बात
बच्चे को समझाए कि वो सड़क पर मिले किसी अनजान व्यक्ति से बात न करे। उसे बताएं कि अनजान व्यक्ति जैसे गार्ड, ड्राइवर, मेड, माली सभी लोगों से संभावित दूरी बनाकर रखे।

Related image

पढ़ाई का रखें ध्यान
बच्चे छोटे हो या बड़े, पढा़ई हर किसी को बोरिंग ही लगती है। इस चिल्ड्रेन्स डे बच्चे से ये वादा लें कि वो अपनी पढ़ाई पर पूरा ध्यान लगाएगा।