ओपन प्लाॅट में कचरा फेंकने पर लगेगा हैवी स्पोर्ट फाइन

Share on:

इंदौर : आयुक्त सुश्री प्रतिभा पाल द्वारा शहर में चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान के तहत सफाई व्यवस्था की सीटी बस आफिस स्थित कन्ट्रोल रूम से समीक्षा बैठक ली गई। बैठक में अपर आयुक्त श्री संदीप सोनी, समस्त झोनल अधिकारी, समस्त स्वास्थ्य अधिकारी, सीएसआई, सहायक सीएसआई, दरोगा, सहायक दरोगा, एनजीओ टीम की प्रतिनिधिगण व अन्य उपस्थित थे।

आयुक्त सुश्री पाल द्वारा सफाई व्यवस्था के संबंध में समीक्षा बैठक के दौरान समस्त दरोगा व सहायक दरोगा को निर्देशित किया कि शहर के समस्त झोन/वार्ड क्षेत्रांतर्गत आने वाले ओपन प्लाॅट किसी भी प्रकार का कचरा फैंका ना जाये, इस संबंध में आप सभी निगरानी रखे कि किसी भी वाहनो व नागरिको द्वारा ओपन प्लाॅट में कचरा पर डाला जाये, अगर ऐसे करते कोई पाया जाता है तो उसके विरूद्ध हैवी स्पोर्ट फाइन की कार्रवाई करेंगे, एवं ऐसे कचरा पॉइंट पर सतत निगरानी करते हुए यह सुनिश्चित करेंगे कि किन के द्वारा यहां पर कचरा डाला जा रहा है। इसके साथ ही बैठक में समस्त दरोगा व सहायक दरोगा को अपने वार्ड अंतर्गत आने वाले कर्मचारियो की उपस्थिति भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये, साथ ही अगर किसी कर्मचारियों द्वारा सफाई व्यवस्था में शिथिलता बरती जाती है या कर्मचारी अनुपस्थित पाया जाता है तो संबंधित दरोगा के विरूद्ध कार्यवाही की जावेगी।

एनजीओ की टीम देगी दरोगा व सहायक दरोगा को प्रशिक्षण
आयुक्त सुश्री पाल ने समीक्षा के दौरान सफाई व्यवस्था को व्यापक बनाने के उददेश्य से समस्त एनजीओ की टीम को शहर में किसी भी प्रकार कचरा पाॅइन्ट ना बने और सफाई व्यवस्था सुनिश्चित रहे इस हेतु समस्त दरोगा व सहायक दरोगा को प्रशिक्षण देने के भी निर्देश दिये गये, साथ ही समस्त स्वास्थ्य अधिकारी, सीएसआई, सहायक सीएसआई, दरोगा प्रतिमाह एनजीओ की टीम के साथ बैठक लेकर अपने अपने क्षेत्र में किसी भी प्रकार का कचरा पॉइंट ना बने इस संबंध में समीक्षा करेंगे।

आयुक्त सुश्री पाल द्वारा समस्त सीएसआई, दरोगा व सहायक दरोगा को निर्देशित किया कि शहर के प्रत्येक वार्ड अंतर्गत आने वाले घरो से डोर टू डोर कचरा संग्रहण वाहनो में शत-प्रतिशत कचरा आना सुनिश्चित करे, किसी भी घर से कचरा ना छूटे इस हेतु एनजीओ की टीम नागरिको को डोर टू डोर संग्रहण वाहनो में ही कचरा अलग-अलग डस्टबीन के माध्यमो से ही डालने हेतु लगातार प्रेरित करे। इसके साथ ही डोर टू डोर कचरा संग्रहण वाहन प्रतिदिन अपने निर्धारित रूट पर कचरा संग्रहण के लिये जाये, इस कार्य में कोई भी लापरवाही ना हो, डोर टू डोर कचरा संग्रहण वाहन समय पर नियत स्थान पर पहुंचे, इस हेतु स्पेयर वाहन उपलब्ध रखना भी सुनिश्तिच करे।