Numerology: जानिए क्या है आपका लकी नंबर, इस शुभ रंग से होगा लाभ

Share on:

अंक ज्योतिष की गणना में किसी व्यक्ति का मूलांक उस व्यक्ति की तारीख का योग होता है। 13 का संयुक्त अंक संघर्ष लेकिन धर्म व आध्यात्मिक ज्ञान का अंक है। यह सन्युक्त अंक बहुत ही मेहनत के बाद फल देता है। यह वैभव व प्रसिद्धि का अंक है। अंक 01 सूर्य व 03 गुरु का संयुक्त प्रभाव रहेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें यदि किसी व्यक्ति का जन्म 23 अप्रैल को हुआ है तो उसकी जन्म तारीख के अंकों का योग 2+3=5 आता है। यानि 5 उस व्यक्ति का मूलांक कहा जाएगा। अगर किसी की जन्मतिथि दो अंकों यानि 11 है तो उसका मूलांक 1+1= 2 होगा। वहीं जन्म तिथि, जन्म माह और जन्म वर्ष का कुल योग भाग्यांक कहलाता है। जैसे अगर किसी का जन्म 22-04-1996 को हुआ है तो इन सभी अंकों के योग को भाग्यांक कहा जाता है। 2+2+0+4+1+9+9+6=33=6 यानि उसका भाग्यांक 6 है।

अंक – 1
आज आप संसाधनों की कमी महसूस कर सकते हैं। कार्य की अधिकता के कारण तनाव में आ सकते हैं, जरूरत है अपनी भावनाओं को काबू करने की। पारिवारिक दृष्टि से समय साथ में है। एकाग्रता की कमी महसूस करेंगे।
शुभ अंक – 6
शुभ रंग – नीला

अंक – 2
गलत संगत से दूर रहें, अन्यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है। ऑफिस या व्यापार में कुछ लोग जो आपसे जलते हैं। वह आपके विरूद्ध जा सकते हैं। सम्मानित लोगों से मुलाकात हो सकती है। आज आपको ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।
शुभ अंक-1
शुभ रंग- गहरा लाल

अंक – 3
कार्यक्षेत्र में आज बॉस आपके कार्य पर नजर रखेंगा। इसलिए सावधानी से काम करें। आज कार्य से संबन्धित कुछ एक परेशानी सामने आ सकती है। प्रेम-प्रसंग व सोशल नेटवर्किग साइटस पर एक्टिव रहेंगे। जीवनसाथी को कार्य क्षेत्र में सुनहरा अवसर प्राप्त होगा।
शुभ अंक – 24
शुभ रंग – गोल्डन

अंक – 4
कार्य-व्यापार के लिए सामान्य दिन रहेगा। नए कार्यों की योजना बनेगी। रिश्तेदारों से आज हर प्रकार के सहयोग मिलेगा। पारिवारिक सुख-शांति में आज आपकी अहम भूमिका रहेगी। यात्रा करने का शौक है तो वह पूरा होगा।
शुभ अंक – 4
शुभ रंग – अल्ट्रा

अंक – 5
वैवाहिक जीवन में जीवनसाथी से आपसी संबंध सुधरेंगे। आपसी समझ बढ़ेगी। नए लोगों से आपका संपर्क बन सकता है। काम-काज की नए विकल्प खोजें गए आपके शिष्टपूर्ण व्यवहार और व्यक्तित्व के कारण आपके संबंध लोगों से बेहतर बनेंगे।
शुभ अंक – 4
शुभ रंग – बैंगनी

अंक – 6
आज किसी से झगड़ा हो सकता है। अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें। पत्नी के सहयोग की वजह से पारिवारिक जीवन खुशमय रहेगा। अगर धन में बढ़ोत्तरी चाहते हैं, तो उसे ठीक से निवेश करें। नया विकल्प देखें। नौकरी में अस्थिरता आ सकती है।
शुभ अंक – 2
शुभ रंग – पिंक

अंक – 7
कार्यक्षेत्र में व्यर्थ के विवाद से बचें और राजनीति से दूर रहें। धार्मिक आयोजन कर सकते है। यात्रा लाभप्रद होगी। अपने विवेक के कारण मार्ग में आने वाली सारी बाधाओं को दूर करने में सक्षम होंगे। प्रेमी से मन मुटाव रहेगा।
शुभ अंक 6
शुभ रंग – ग्रे

अंक – 8
धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं। परिवार में किसी रिश्तेदार के साथ दुखद घटना घटित हो सकती है। पेट में विकार उत्पन्न हो सकता है। संतान की शिक्षा पर खर्चा हो सकता है। बच्चों का विद्या में मन लगेगा।
शुभ अंक –23
शुभ रंग – लाल

अंक – 9
आज आपको जीवनसाथी की ओर से खुशखबरी मिल सकती है। फिजूल खर्ची पर नियन्त्रण रखें। विद्यार्थियों को कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। व्यापार और प्रेम में सफलता मिलेगी। बैंक से वाहन या मकान के लिए आप लोन ले सकते हैं।शुभ अंक – 12
शुभ रंग – लाल