Indore News: गंभीर अवस्था में आया था मरीज, इंडेक्स अस्पताल में मिला जीवनदान

Share on:

इंदौर: इंदौर शहर में लगातार स्वास्थ्य सेवा बेहतर होती जा रही है। इस बेहतरी में शहर के ख्यात इंडेक्स मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल का भी अमूल्य योगदान शामिल है। हाल ही में इंडेक्स अस्पताल में एक गंभीर मरीज के फेफड़े में फंसी हुई सुपारी को ब्रोंकोस्कोपी के माध्यम से डॉ अभिजीत खंडेलवाल और टीम के द्वारा निकाली गई। इंडेक्स अस्पताल के डॉक्टर्स और उच्च तकनीकी व्यवस्था के द्वारा उस मरीज को नया जीवनदान मिला है।

डॉ अभिजीत खंडेलवाल, एसोसिएट प्रोफेसर, डिपार्टमेंट ऑफ टीबी चेस्ट, इंडेक्स अस्पताल ने बताया कि “कुछ दिनों पहले हमारे पास एक 42 वर्षीय मरीज सचिन शर्मा खरगोन से आए। उन्हें कई महीनों से खांसी की समस्या थी। इस दौरान उन्हें कभी-कभी बुखार भी आ जाता था। मरीज जब हमारे पास आया तो उनकी हालत गंभीर थी। उनका सीआरपी भी बड़ा हुआ था। हमने सबसे पहले मरीज को इवेल्यूएट किया और सिटी स्केन में देखा कि उनके दाए फेफड़े में बड़ा निमोनिया और बाए फेफड़े में कई छोटे-छोटे निमोनिया थे। वहीं, उनकी कोविड रिपोेर्ट नेगेटिव थी। चूंकि मरीज को यह समस्या काफी समय से थी इसलिए हमने उन्हें ब्रोंकोस्कोपी (फेफड़ों की दूरबीन पद्धति) की सलाह दी। ब्रोंकोस्कोपी के द्वारा हमने देखा कि मरीज के फेफड़ों के दाहिने ऊपरी भाग में कोई गठान दिखाई दी जो कि कोई बाहरी पदार्थ (फॉरेन बॉडी) जैसी प्रतीत हो रही थी। इस पदार्थ की आगे की जांच के लिए जनरल एनेस्थीसिया में रिजिड ब्रोंकोस्कोपी का सोचा गया। लेकिन यह पदार्थ फेफड़े के ऐसे भाग में था जहां पर रिजिड ब्रोंकोस्कोपी के द्वारा पहुंचना संभव नहीं था।

डॉ खंडेलवाल ने आगे बताया कि “मरीज को इंडेक्स अस्पताल में शिफ्ट किया गया और वहां उपलब्ध आधुनिक दूरबीन की सहायता से देखा गया कि वो पदार्थ (फॉरेन बॉडी) नहीं बल्कि सुपारी का टुकड़ा है जो कि दाहिने ऊपरी भाग को पूरी तरह बंद किया हुआ था, जिसके कारण वहां पर खून का रिसाव भी काफी ज्यादा हो रहा था।अपनी टीम डॉ कुमार गिरेन्द्र, डॉ सुनील मुकाती, डॉ सुदर्शन गुप्ता एवं पीजी स्टूडेंट्स की सहायता से लगभग 2 से 2.30 घंटे तक की मेहनत के बाद हमने सुपारी के टुकड़े को निकालने में सफलता प्राप्त की। इस दौरान मरीज को जनरल एनेस्थीसिया देने की आवश्यकता नहीं हुई। लोकल एनेस्थीसिया में ही यह प्रोसीजर किया गया। काफी कम खर्च में मरीज को अपनी गंभीर समस्या से निजात मिली। आज मैं खुशी महसूस कर रहा हूं कि मरीज सचिन शर्मा अब पूरी तरह स्वस्थ है। मैं इंडेक्स ग्रुप के चेयरमैन श्री सुरेश सिंह भदौरिया जी को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने इंदौर में इंडेक्स अस्पताल में आधुनिक वीडियो ब्रोंकोस्कोपी एवं वीडियो थोरियोस्कोपी किफायती दरों में उपलब्ध करवाई है। साथ ही मेरे सहयोगी डॉ मुद्रा, डॉ विनोद, डॉ शिव, डॉ विशाल एवं एनेस्थीसिया विभाग से डॉ ट्विंकल पटेल, डॉ तान्या जैन के साथ ही एनेस्थीसिया डिपार्टमेंट, ब्रोंकोस्कोपी टेक्नीशियन, पीजी स्टूडेंट्स एवं समस्त स्टाफ को भी धन्यवाद देना चाहता हूं।”

मरीज सचिन शर्मा ने बताया कि “मैं खरगोन का निवासी हूं। पिछले कई महीनों से मुझे खांसी, बुखार और सांस सम्बंधित समस्या थी। डॉ अभिजीत खंडेलवाल सर ने जांच के द्वारा पता लगाया कि मेरे फेफड़े में कोई बाहरी पदार्थ फंसे हुए होने कि संभावना हो सकती है। उन्होंने इंडेक्स अस्पताल में जांच कि और पता लगाया कि फेफड़ों में सुपारी का टुकड़ा फंसा हुआ है। डॉ साहब के इलाज के द्वारा अब मैं पूरी तरह से ठीक हूं। इंडेक्स अस्पताल में जांच के दौरान मुझे बेहोश भी नहीं किया और डॉ साहब ने मुझे एक बड़े ऑपरेशन से भी बचा लिया। मेरी जिंदगी बचाने के लिए मैं डॉ अभिजीत खंडेलवाल सर और इंडेक्स अस्पताल को धन्यवाद देता हूं।”