दिल्ली समेत इन राज्यों में आज तेज बारिश के आसार, IMD ने जारी किया अलर्ट

Share on:

मानसून भारत के उत्‍तरी राज्‍यों में भी दस्‍तक दे रहा है. इन राज्‍यों में मानसून से पहले की बारिश भी होने लगी है. इससे कहीं-कहीं गर्मी से निजात मिली है. तो कहीं बारिश की संभावना जताई गई है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी दी है कि रविवार को दिल्‍ली, राजस्‍थान, झारखंड, मध्‍य प्रदेश और उत्‍तर प्रदेश समेत कुछ अन्‍य राज्‍यों में बारिश हो सकती है. इस दौरान तेज हवाएं भी चलने की बात कही जा रही है. साथ ही अगले 5 दिन तक लू भी न चलने का अनुमान है. इससे लोगों को उमस भरी गर्मी से निजात मिलने की उम्‍मीद है.

आईएमडी ने शनिवार को जानकारी दी है कि अगले पांच दिनों में लू चलने की कोई आशंका नहीं है. आईएमडी ने बताया कि शनिवार को अधिकतम तापमान पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर में 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. आईएमडी ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के ज़्यादातर हिस्सों और हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली के कुछ स्थानों तथा पूर्वी राजस्थान, पंजाब, पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ दूरदराज इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज़्यादा दर्ज किया गया.

वहीं देश के कई हिस्सों में अच्छी बारिश हो रही है. दक्षिणी पश्चिमी मानसून उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के बाकी हिस्सों की तरफ भी आगे बढ़ गया है. यह ओडिशा के कुछ और हिस्सों, पश्चिम बंगाल के ज़्यादातर हिस्सों और झारखंड तथा बिहार के कुछ हिस्सों में पहुंच चुका है