Indore News : टीकाकरण अभियान ले रहा ‘जन आंदोलन’ का रूप

Share on:

इंदौर : जिले में कोरोना संक्रमण से नागरिकों को सुरक्षित करने के लिये चलाया जा रहा टीकाकरण अभियान जन-आंदोलन का रूप ले रहा है। जिले में सूक्ष्म कार्ययोजना बनाकर उसको जमीनी स्तर पर क्रियान्वित किया जा रहा है। जिले में इस अभियान को और अधिक तेज कर प्रभावी बनाया जायेगा। आमजन से सीधा संपर्क रखने वाले दुकानदारों, उनके कर्मचारियों, घरेलू कामकाजी महिलाएं, दूध वाले, फल-सब्जी वाले, आटो रिक्शा चालक, सुरक्षा गार्ड, वाहन चालक, पेट्रोल पंप कंपनियों के कर्मचारियों आदि के लिये टीकाकरण की विशेष व्यवस्था की जायेगी और लगातार मॉनीटरिंग होगी। साथ ही थोक तथा फूटकर बाजारों में संबंधित ऐसोसिएशन के सहयोग से टीकाकरण शिविर लगाये जायेंगे।

यह जानकारी आज यहां कलेक्टर श्री मनीष सिंह द्वारा जिले में चल रहे टीकाकरण अभियान कार्य और कोरोना की स्थिति की समीक्षा के लिये ली गई बैठक में दी गई। इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त सुश्री प्रतिभा पाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हिमांशु चंद्र भी मौजूद थे। रवीन्द्र नाट्य गृह में सम्पन्न हुई इस बैठक में सभी अपर कलेक्टर, एसडीएम, तहसीलदार, नगर निगम अपर आयुक्त सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे। इस अवसर पर कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने टीकाकरण अभियान की प्रगति की वार्डवार तथा क्षेत्रवार समीक्षा की। इस अवसर पर उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे टीकाकरण कार्य की जानकारी ली।

उन्होंने वर्तमान में कोरोना मरीजों तथा सैंपलिंग कार्य की समीक्षा भी की। बताया गया कि पिछले 5 दिनों में शहर के अनेक वार्ड ऐसे है, जहां एक भी मरीज कोरोना पॉजिटिव नहीं मिले है। जिन वार्डों में वर्तमान में मरीज मिल रहे है वहां के अधिकारियों को निर्देश दिये कि संक्रमित मरीज को उपचार के लिये कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराया जाये। परिवार के सभी सदस्यों का सैंपलिंग हो। संबंधित मरीज के घर को कन्टेनमेंट एरिया घोषित किया जाये। श्री मनीष सिंह ने निर्देश दिये कि व्यवसायिक क्षेत्रों में सभी दुकानदारों तथा तथा उनके कर्मचारियों की भी आवश्यक रूप से सैंपलिंग हो।

बैठक में टीकाकरण अभियान की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान श्री मनीष सिंह ने निर्देश दिये कि आमजन से सीधा संपर्क रखने वाले दूध वाले, सब्जी वाले, ठेले वाले, घरेलू कामकाजी महिलाएं, दुकानदारों, उनके कर्मचारियों, आटो रिक्शा चालकों, फल वालों आदि का शत-प्रतिशत टीकाकरण कराया जाये। इन लोगों को टीकाकरण के लिये प्रेरित करें। मॉनीटरिंग करें कि इन्हें टीका लगा की नहीं। श्री सिंह ने निर्देश दिये कि शहर के सभी थोक और खेरची मॉर्केट एरिये में विशेष शिविर लगाये, इसमें संबंधित ऐसोसिएशन का सहयोग भी ले।