मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने 6 बिरोनिल मशीनें ऑनलाईन लोकार्पित कीं

Share on:

जिला अस्पताल के आईसीयू में डॉक्टरों, पैरामेडीकल स्टाफ और मरीज के अटेंडरों को अब कोरोना संक्रमण के खतरे से मुक्ति मिलेगी। अस्पताल के 1250 वर्गफिट मेें बने तीन आईसीयू में राजमाता विजयाराजे सिंधिया सेंटर फोर डवलपमेंट ट्रस्ट के सौजन्य से प्रदेश सरकार की वरिष्ठ मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने 6 बिरोनिल मशीनें ऑनलाईन लोकार्पित कीं।

इस अवसर पर बिरोनिल मशीन से जुडे डॉक्टर गणेश ने इसकी खूबियों से अवगत कराया। समारोह में शिवपुरी जिले की कोविड प्रभारी मंत्री और स्थानीय विधायक श्रीमंत यशोधरा राजे सिंधिया ने अपने उदबोधन में कहा कि पिछले 6 से 8 सप्ताह हमारे लिए काफी चुनौतीपूर्ण रहे। लेकिन डॉक्टरों और प्रशासन की मेहनत से हम इस स्थिति से उभरने में सफल रहे। अस्पताल में ऑक्सीजन कंस्ट्रेंटर की व्यवस्था कर ली गई है। ऑक्सीजन जनरेटिंग प्लांट भी स्थापित किया जा रहा है तथा आईसीयू में बिरोनिल मशीनें लगा दी गई हैं।

आईसोलेशन वार्ड में भी यह मशीने स्थापित की जाने की व्यवस्था की जाएगी। ताकि कोरोना की तीसरी लहर का हमें सामना करना पड़े तो किसी तरह की दिक्कत और परेशानी न हो और जरा-जरा सी चीज के लिए हम परेशान न हों। कार्यक्रम में उपस्थित कलेक्टर अक्षय सिंह, एसपी राजेश सिंह चंदेल, सीएमएचओ डॉ. अर्जुनलाल शर्मा, सिविल सर्जन डॉ.राजकुमार ऋषीश्वर,डॉ संजय ऋषिश्वर,मुम्बई से आये डॉ गणेश लक्षमण को राजमाता विजयाराजे सिंधिया ट्रस्ट ने स्मृति चिन्ह भेंट किए। इस अवसर पर भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष विपुल जैमिनी, पुरानी शिवपुरी के मंडल अध्यक्ष केपी परमार, वरिष्ठ समाजसेवी आलोक एम इंदौैरिया, संदीप जैन ग्वालियर प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

कार्यक्रम में डॉ. गणेश ने बिरोनिल मशीन की खूबियों का जिक्र करते हुए कहा कि यह मशीन वायपोलर आयोनाईजेशन पद्धति पर आधारित है और इससे निकलने वाले निगेटिव चार्ज कोरोना वायरस के पॉजिटिव चार्ज से संयोग कर उसकी वॉल तथा प्रोटीन लेयर को समाप्त करते हैं। जिससे कोरोना वायरस निष्क्रिय हो जाता है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को नष्ट नहीं किया जा सकता है, सिर्फ निष्क्रिय किया जा सकता है। इस मशीन से हवा में ही कोरोना वायरस को निष्प्रभावी कर दिया जाता है और मशीन का प्रभाव क्षेत्र पूरी तरह से संक्रमण से मुक्त होता है। उन्होंने कहा कि उनकी यह मशीन आईसीएमआर से मान्यता प्राप्त है तथा इसका क्लीनिकल ट्रायल भी हो चुका है।

यशोधरा राजे ने डॉ. गणेश से सवाल किया कि क्या यह मशीन कोरोना पॉजिटिव मरीज में विधमान वायरस को भी निष्क्रिय करती है, तो डॉ. गणेश ने इससे इंकार किया। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने इस अवसर पर कहा कि पिछले डेढ़ दो माह में हमारे समक्ष कई परेशानियां और चुनौतियां आई तथा छोटी-छोटी चीज के लिए भी हम परेशान रहे। लेकिन श्रीमंत यशोधरा राजे सिंधिया जी के सहयोग से हम विपदा की स्थिति से बाहर निकलने में सफल रहे। जिला अस्पताल में लगी बिरोनिल मशीन काफी लाभकारी होगी। एसपी राजेश सिंह चंदेल ने कहा कि श्रीमंत यशोधरा राजे जी के सहयोग के कारण हम काफी कठिन स्थिति से बाहर निकलने में सफल रहे।

सीएमएचओ डॉ. अर्जुनलाल शर्मा ने अपने उदबोधन मेें कहा कि अभी तक आईसीयू और आईसोलेशन वार्ड में जाने से पेरामेडीकल स्टाफ संक्रमित होने के डर से घबराता था। लेकिन अब बिरोनिल मशीने लगने से उनका डर समाप्त होगा और वह तथा डॉक्टर और मरीज के अटेंडर भी संक्रमण से सुरक्षित रहेंगे। कार्यक्रम में सिविल सर्जन डॉ राजकुमार ऋषीश्वर व डॉ. संजय ऋषिश्वर ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन राजमाता विजयाराजे सिंधिया सेंटर फोर डवलपमेंट के ट्रस्टी संदीप जैन ने किया।

मशीने स्थापित करने में अक्षय राजे का रहा सहयोग: यशोधरा राजे
कार्यक्रम में यशोधरा राजे ने कहा कि जिला अस्पताल के आईसीयू में बिरोनिल मशीने स्थापित करने मेें उनके सुपुत्र अक्षय राजे भंसाली और ट्रस्टी संदीप जैन का महत्वपूर्ण सहयोग रहा। उन्होंने ही कॉर्डिनेट कर मशीन स्थापित करने में अहम भूमिका अदा की। आज के कार्यक्रम में मैं अपने पुत्र अक्षय भंसाली की कमी महसूस कर रही हूं। आवश्यक कार्यवश उन्हें अमेरिका जाना पड़ा। इसलिए वह ऑनलाईन इस शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए।