ये हैं दुनिया भर के लोगों के खाने-पीने के अजीबोगरीब तरीके

0
36

नई दिल्ली। दुनियाभर में हर जगह का खाना अलग होता है और खाना अलग होने के साथ-साथ खाने का तरीका भी अलग होता है। कही चम्मच से काना शुभ मन जाता है तो कही बाएँ हाथ से खाना अशुभ मन जाता है। आइए जानते है दुनियाभर के कुछ अजीबोगरीब खाने के तरीके को-

1. कोई चबड़-चबड़ की आवाज करके खाना खता है, तो उसे छोटा-मोटा आदमी समझा जाता है। लेकिन जापान में इस तरह से खाने वाले को अच्छा मन जाता है। वहा कहा जाता है कि सुडु़प-सुडु़प करके सूप पीना और चबड़-चबड़ की आवाज के साथ खाने से स्‍वाद और ज्‍याद बढ़ जाता है। यही नहीं इस तरह गरम खाना भी जल्‍दी-जल्‍दी खाया जा सकता है।

Related image2 . थाईलैंड में कांटे यानी कि फॉर्क से खाना उठाकर सीधे मुंह में डालना अच्‍छा नहीं माना जाता है। यहां फॉर्क का इस्‍तेमाल चम्‍मच में खाना डालने के लिए किया जाता है। यानी कि जब आप खाना खा रहे हों तो फॉर्क की मदद से चम्‍मच में खाना डालिए और फिर चम्‍मच में खाना रखकर मुंह में डालना होता है।

Related image3. मध्‍य पूर्व एश‍िया और भाारत में बाएं हाथ से खाना खाना अशुभ माना जाता है। मान्‍यता है कि बाएं हाथ का इस्‍तेमाल खुद की सफाई के लिए किया जाता है। जबकि दाहिना हाथ खाना खाने और दूसरे अच्‍छे कामों के लिए है।

Image result for hands4. दक्षिण कोरिया में जब तक परिवार का बुजुर्ग खाना शुरू नहीं करता तब तक टेबल पर बैठा हुआ कोई भी सदस्‍य एक निवाला भी मुंह में नहीं डाल सकता। यही नहीं बुजुर्ग सदस्‍य के खाना खत्‍म करने से पहले आप टेबल छोड़कर नहीं जा सकते।

Image result for बुजुर्ग के साथ खाना खाते हुए5. इटली में सीफूड के ऊपर चीज़ मांगना अच्‍छा नहीं माना जाता। पुराने जमाने में कहा जाता था कि जो व्‍यक्ति मछली के साथ चीज़ खाता है उसे परिणामस्‍वरूप म‍छलियों के साथ तैरना पड़ता है। यही नहीं इटली में खाने के बाद दूध वाले पेय पदार्थ मांगना अच्‍छा नहीं माना जाता है। इसके बजाए वहां के लोग खाने के बाद ब्‍लैक कॉफी पीना पसंद करते हैं। हालांकि यह बहुत पुरानी परंपरा है और धीरे-धीरे इसमें बदलाव भी आ रहा है।

Image result for cooked fish6. कनाडा की कुछ संस्‍कृतियों में खाने के बाद गैस पास करना अच्‍छा माना जाता है। वहीं चीन में खाने के बाद डकार लेने का मतलब है कि आपको खाना खूब पसंद आया।

Image result for burping stomach ailments7. कागोरे ट्राइब में महिलाओं के चम्‍मच इस्‍तेमाल करने पर पाबंदी है। यहां चम्‍मच को बगावत से जोड़कर देखा जाता है।

Related image8. ब्रिटेन और अमेरिका में चाय पीने के साथ कई तरह की सांस्‍कृतिक पाबंदियां हैं। चाय में चीनी मिलाते वक्‍त चम्‍मच कप के कोनों से नहीं टकरानी चाहिए। चाय पीने के बाद कप में चम्‍मच नहीं छोड़नी चाहिए। सॉसर यानी कि प्‍लेट में चम्‍मच रखने से पहले यह सुनिश्‍चित कर लें कि चम्‍मच का मुंह कप के हैंडल की तरफ ही हो। सुडु़क-सुडु़क कर पीने के बजाए आराम-आराम से चाय पीनी चाहिए।

Image result for black tea promotes weight loss