कम उम्र में संबंध बनाने से हो सकती है बीमारिया

0
52

नई दिल्ली। हाल ही में हुए रिसर्च में बताया गया है कि देश में करीब 45 प्रतिशत छोटी लड़कियों के ब्याफ्रेंड होते है या फिर उनका बाल विवाह कर दिया जाता है। इतनी कम उम्र में भी सही जानकारी न होने के कारण लड़कियां शारीरिक संबंध बना लेती है। आइये उस से होनी वाली समस्या

1. गर्भपात कराना
कम उम्र में गर्भापात करना से लड़की की जान भी जा सकती है। 18 साल से कम उम्र में लड़की का शरीर इस जिम्मेदारी को उठाने के लिए तैयार नहीं होता है।

Image result for गर्भपात कराना

2. मानसिक स्थिति
छोटी उम्र में लड़कियां यौन संबंध बनाने के लिए शारीरिक के साथ-साथ मानसिक तौर पर भी तैयार नहीं होती है। इसके अलावा अत्यधिक खून बहने से उनकी जान जाने का भी खतरा होता है।

Image result for मानसिक स्थिति

3. एड्स का खतरा
कम उम्र में लड़कियों को इंफेक्शन का डर सबसे ज्यादा होता है। किसी भी लड़की के साथ कम उम्र में यौन संबंध बनाने का असर उनके शारीरिक विकास को तो रोकता ही है साथ ही इससे एचआईवी एड्स और कई अन्य बीमारियों का डर भी रहता है।

Image result for एड्स का खतरा

4. शादी से पहले संबंध
सही जानकारी न होने के कारण लड़कियां अपनी मरजी से संबंध बना लेती है। कई बार तो लड़की खुद किसी प्रकार का संक्रमण होने के बाद भी उस बात को छुपा लेती है। ऐसे में बात बढ़ जाने के बाद लड़कियों की शारीरिक के साथ-साथ मानसिक स्थिति भी बिगड़ जाती है।

Image result for शादी से पहले संबंध

5. बातों को छुपाना
लड़कियों को पता न होने के कारण वो अपने माता पिता से छुपकर कदम उठाती है। इसलिए पेरेंट्स को अपनी जिम्मेदारी उठाते हुई बच्चों को गुड और बेड टच के बारे में खुल कर बताना चाहिए। इससे ऐसी कुछ होने पर बच्चे सीधा आकर आपको बताएंगे।