‘ताउते’ के अब ‘यास’ से निपटेगी नौसेना, चार युद्ध पोत किए तैनात

Share on:

नई दिल्ली : एक तरह जहां  पूरा देश कोरोना महामारी से झूझ रहा है वहीं  दूसरी और तूफ़ान थमने का नाम नहीं ले रहे है. गौरतलब हो कि पिछले कई दिनों से देश के पश्चिमी तट पर आए भीषण चक्रवात ‘ताउते’ ने महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, कर्नाटक और गोवा में भारी तबाही मचाई थी।

यह तूफ़ान अभी थमा ही नहीं था कि भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक खबर सामने आ रही है कि बंगाल की खाड़ी के पूर्वी मध्य क्षेत्र में निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है जिसके एक भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की पूरी आशंका है। यह चक्रवात 26 मई को पश्चिम बंगाल और ओडिशा के अलावा बंगलादेश के तटीय इलाकों से टकराएगा।

हालांकि बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवाती तूफान ‘यास’ के संभावित खतरे से निपटने के लिए भारतीय नौसेना ने अपने चार युद्धपोतों के अलावा कई विमानों को भी तैनात किया है। इस तूफान के 26 मई को पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों से टकराने की आशंका है।

इतना ही नहीं नौसेना ने कहा कि तूफान के संभावित खतरे से निपटने के लिए बाढ़ राहत एवं बचाव की आठ टीमों के अलावा गोताखोरों की चार टीमों को ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भेजा गया है। नौसेना ने एक वक्तव्य में कहा, तूफान प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने के लिए नौसेना के विमानों को विशाखापत्तनम में आईएनएस देगा पर जबकि चेन्नई के पास आईएनएस राजाली पर तैयार रखा गया है।