साइबर पुलिस इंदौर ने शिकायतकर्ता के बैंक खाते में ₹2,10,000 की राशि कराई वापस

Share on:

इंदौर : पुलिस अधीक्षक जितेंद्र सिंह, राज्य साइबर पुलिस जोन इंदौर द्वारा बताया गया कि राज्य साइबर पुलिस जोन इंदौर में दिनांक 17 मईको प्राप्त एक शिकायत के अनुसार शिकायतकर्ता परिवर्तित नाम नेहा निवासी तिलक नगर इंदौर के बैंक खाते में रजिस्टर्ड मोबाइल पर राशि बैंक खाते के कटने के संदेश लगातार प्राप्त हो रहे थे और उसी समय शिकायतकर्ता के मोबाइल पर एक फोन आता है कि वह आपके बैंक के हेड आफिस से बात कर रहे हैं।

आपका अकाउंट हैक होने की वजह से यह राशि आपके खाते से कट गई है और यदि आपको राशि वापस चाहिए तो हमारे द्वारा बताए बताए जा रही प्रोसेस फॉलो करना पड़ेगी और शिकायतकर्ता के मोबाइल पर आने वाले ओटीपी पूछने लगा। शिकायतकर्ता द्वारा कुछ ओटीपी बताया गए और शिकायतकर्ता को लगा कि उसके साथ कुछ फ्रॉड हो रहा है तो वह तुरंत साइबर सेल इंदौर के ऑफिस में पहुंचे और दिवस अधिकारी उप निरीक्षक संजय चौधरी आरक्षक विवेक मिश्रा को अपनी शिकायत बताई और बैंक स्टेटमेंट दिखाया जिसके अनुसार शिकायतकर्ता की बैंक खाते से 2 लाख ₹64000 रु की राशि निकल गई थी।

राज्य सायबर पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए शिकायत कर्ता के बैंक मैनेजर से बात कर अकाउंट से निकली राशि को होल्ड करवाया गया और दो लाख ₹64000 में से ₹2,10,000 की राशि सुरक्षित रूप से वापस शिकायतकर्ता के खाते में कराई गई ।

नागरिकों को साइबर अपराधों से बचने के लिए निम्न सावधानी रखना चाहिए-
:- किसी अनजान व्यक्ति द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक ना करें और ना ही कोई एप्लीकेशन मोबाइल में डाउनलोड करें
:-फर्जी कॉल, एसएमएस व ईमेल पर बिना पुष्टि करे विश्वास न करें।
:- अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे अकाउंट नम्बर डेबिट/क्रेडिट कार्ड की जानकारी, आधार कार्ड की जानकारी, ओटीपी किसी से साझा न करें।
:-यदि आपके साथ ऐसा कोई अपराध हो तो उसकी शिकायत अपने नजदीकी साइबर सेल /पुलिस थाने में या www.cybercrime.gov.in पर करे।