जीएसटी और नोटबंदी से होगा अर्थव्यवस्था को नुकसान : मनमोहन सिंह

GST and bankruptcies will lead to loss of economy: Manmohan Singh

0
84

नई दिल्ली : भारत की गिरती हुई जीडीपी और अर्थव्यवस्था को हो रहे नुकसान के बीच पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने चेतावनी दी है कि नोटबंदी और जीएसटी को जल्बाजी में लागू करने के कारण भारत की अर्थव्यवस्था पर इसका बुरा असर पड़ेगा.

सूत्रों के अनुसार मनमोहन सिंह ने कहा, कि उन्होंने पिछले वर्ष ही नोटबंदी से पूर्व यह कहा था कि यह एतिहासिक आपदा है, और कानूनी लुट है, और इससे जीडीपी में दो फीसदी कि गिरावट आयेगी,  मनमोहन सिंह ने कहा कि चालू वित्त वर्ष की जून में खत्म हुई तिमाही के दौरान देश के सकल घरेलू उत्पाद ‘जीडीपी’ की वृद्धि दर में गिरावट दर्ज की गई और यह वित्त वर्ष 2016-17 की चौथी तिमाही के 6.1 फीसदी से घटकर 5.7 फीसदी पर आ गई. पिछले साल इसी तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर 7.9 फीसदी थी.

उन्होंने कहा कि नोटबंदी और जीएसटी का अर्थव्यवस्था में असर रहा है लेकिन यह प्रभाव नकारात्मक है, जीएसटी को जल्दबाजी में लागू करने के कारण लघु उधोगो पर इसका अच्छा प्रभाव नहीं पड़ा है. जो कि दोनों जीडीपी में गिरावट के लिए जिम्‍मेदार हैं. देश का 90 फीसदी रोजगार अनौपचारिक सेक्‍टर में है, जिससे जीएसटी को लागू करना अच्छा कार्य नहीं है.