महाकुंभ में पुलिस के सहयोग के लिए आगे आए संघ स्वयंसेवक, इस तरह संभाल रहे व्यवस्था

Share on:

हरिद्वार: कुंभ की व्यवस्था में पुलिस के सहयोग के लिए राष्ट्रिय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक सेवा कार्य में जुटे हुए हैं. बता दें कि स्वयंसेवक 45 से ज्यादा स्थानों पर अपनी सेवा दे रहे हैं. स्वयंसेवकों की सेवाओं से उनका समाज में काफी सम्मान बढ़ रहा है, साथ ही समाज में लोगों को प्रेरणा भी मिल रही है.

जानकारी के अनुसार, उत्तराखंड के सीमांतवर्ती जनपद पिथौरागढ़ से लेकर चमोली, टिहरी, पौड़ी, मनुस्यारी तक के स्वयंसेवक कुंभ मेले में सेवा कार्य कर रहे हैं. कई मोर्चों पर तो पुलिस व अर्धसैनिक बलों से भी पहले संघ के स्वयंसेवक व्यवस्था संभाल रहे हैं.

क्षेत्र प्रचार प्रमुख पदम सिंह ने कहा कि “जो लोग राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विषय में कहते हैं कि संघ क्या करता है, वह इन दिनों महाकुंभ में लगे स्वयंसेवकों को देखकर जान सकते हैं. संघ ऐसे व्यक्ति निर्माण करता है, जो अपना सर्वस्व देश, समाज, धर्म के प्रति समर्पित करते हैं.”

क्षेत्र शारीरिक शिक्षण प्रमुख नरेश कुमार ने बताया कि “पूरे कुंभ क्षेत्र में 1500 से अधिक स्वयंसेवक सेवा कार्य में लगे हुए हैं. हरिद्वार शहर के अतिरिक्त लक्सर, रुड़की, भगवानपुर, ऋषिकेश आदि कुंभ क्षेत्र में भी स्वयंसेवक पुलिस के साथ यातायात व्यवस्था संभालने में सहयोग कर रहे है. कार्यकर्ताओं को सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है. कार्यकर्ताओं को खाने रहने ड्यूटी पॉइंट तक आने-जाने सहित सभी प्रकार की चिंता स्थानीय कार्यकर्ता कर रहे हैं. पुलिस प्रशासन द्वारा अगले 3 दिन के लिए करीब 100 कार्यकर्ताओं की मांग और की गई है. जिसके लिए हरिद्वार के ग्रामीण क्षेत्र के कार्यकर्ताओं को तैयार किया जा रहा है. सोमवार की सुबह से यह कार्यकर्ता भी व्यवस्था में जुट जाएंगे.”