चुकंदर के पत्ते झड़ते बालों से दिलाते हैं छुटकारा

0
66

नई दिल्ली :शरीर में खून बढ़ाने के सबसे बेहतर तरीकों में चुकंदर भी शामिल है। सिर्फ खून ही नहीं, चुकंदर में मौजूद तमाम प्रकार के पोषक तत्व कई तरह की बीमारियों से लड़ने में हमारे शरीर की मदद करते हैं। इसके अलावा भी शारीरिक स्वास्थ्य को निरंतर बनाए रखने के लिए चुकंदर बेहद आवश्यक खाद्य है। इसमें पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो कि हमारे शरीर के लिए बेदह आवश्यक तत्व है।सकता है । आज हम चुकंदर के पत्तों के प्रयोग से होने वाले फायदों के बारे में आपको बताने वाले हैं –
1. शरीर में कैल्शियम की पर्याप्त आपूर्ति करने के लिए चुकंदर के पत्तों का सेवन जरूर किया जाना चाहिए। हर दिन कम से कम एक कप इसके पत्तों का रस पीने से शरीर में विटामिन सी बढ़ता है। शरीर में आयरन की कमी को भी पूरा करके लिए चुकंदर बेहद लाभकारी है। गर्भवती स्त्रियों को प्रेग्नेंसी में इनका सेवन जरूर करना चाहिए। इससे एनीमिया का खतरा कम रहता है।
2. चुकंदर के पत्तों में भरपूर मात्रा में विटामिन K पाया जाता है। इसके 1 कप पत्तों में तकरीबन 152 माइक्रोग्राम विटामिन के होता है। विटामिन के रक्त का थक्का बनाने के लिए जाना जाता है, इसलिए अगर आपके शरीर में विटामिन के कम है तो आप नियमित रूप से चुकंदर के जूस का सेवन करें।