LIVE: बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का हुआ शिलान्यास, आबे बोले- जय इंडिया जय जापान

0
80

अहमदाबाद। जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे इन दिनों दो दिवसीय भारत दौरे पर है। इस दौरान शिंजो अहमदाबाद में भारत की पहली बिलेट ट्रेन का शिलान्यास कर दिया है यह प्रोजेक्ट करीब 1 लाख करोड़ रुपए का है।

— शिंजो आबे बोले कि भारत और जापान की दोस्ती सिर्फ द्विपक्षीय नहीं है,  जापान पूरी तरह से मेक इन इंडिया का समर्थन करता है. आबे ने कहा कि मैं और पीएम मोदी जय इंडिया, जय जापान का सपना साकार करेंगे. उन्होंने कहा कि अगली बार जब भारत आऊंगा तो बुलेट ट्रेन में बैठूंगा.

– आबे ने कहा कि जापान में बुलेट ट्रेन से कोई हादसा नहीं होता है,  जापान की बुलेट ट्रेन पूरी दुनिया में सबसे सुरक्षित बुलेट ट्रेन सेवा है. और जल्द ही ये भारत में भी दौड़ेगी

– शिंजो आबे ने कहा कि पीएम मोदी एक दूरदर्शी नेता हैं, मैंने खुद इस प्रोजेक्ट में रुचि ली है. जापान से 100 से अधिक इंजीनियर भारत में आए हुए हैं,

इसके बाद, दोनों नेता गांधीनगर में 12वीं वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, जिसमें कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाने की उम्मीद है।

जापान उन दो देशों में से एक है, जिनके साथ भारत के ऐसे वार्षिक शिखर सम्मेलन होते हैं, दूसरा देश रूस है। दोनों देशों के बीच बुलेट ट्रेन को लेकर 2015 में मेमोरेंडम साइन किया गया था। नवंबर, 2016 में पीएम मोदी ने अपने जापान दौरे के दौरान इस बुलेट ट्रेन में सफर किया था। उसी ट्रेन की टेक्नोलॉजी को भारत में इस्तेमाल किया जाएगा।