कालूखेडा को अंतिम श्रध्दांजलि सहित उनसे जुडी गहरी यादें

Deep memories associated with Kalukheda ji with final tribute

0
37

नई दिल्ली :  श्री महेंद्र सिंह कालूखेड़ा जी आज पंचतत्व में विलीन हो गए. उनकी ग्वालियर अंचल से गहरी यादें जुड़ी है. कांग्रेस के भीतर वह ऐसे नेता थे जिनके ऊपर श्री माधवराव सिंधिया और श्री दिग्विजय सिंह के धड़ों के बीच समन्वय बनाए रखने की जद्दोजहद वाली जिम्मेदारी थी. वह हमेशा से  सिंधिया परिवार के बीच रहे.

साथ ही उनकी श्री माधवराव सिंधिया के साथ उनकी निकटता सर्वविदित थी. लेकिन श्री दिग्विजय सिंह के साथ भी वह अपने संबंधों को बचा कर रखते थे और जब कभी दोनों धड़ों के बीच सूचनाओं का आदान प्रदान अत्यावश्यक हो जाता था तब श्री महेंद्र सिंह जी कालू खेड़ा के ऊपर यह जिम्मेदारी आ पढ़ती थी लेकिन श्री कालूखेड़ा का स्वभाव इस काम को बखूबी करता था, आज यह जो चित्र आप देख रहे हैं इस चित्र में गुना शिवपुरी के आज के सांसद और श्री माधवराव सिंधिया के पुत्र श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया उनकी गोदी में हैं.

 यह निश्चित ही यह श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए बेहद कठिन अवसर है कि आज कालूखेड़ा जी जैसा व्यक्ति उनके निकट नहीं रहा, अपने सक्रिय पत्रकारिता जीवन के दौरान श्री कालूखेड़ा से मेरी अनेकों मुलाकात हुई, वह सदैव सहज-सरल और आनंद के वातावरण में ही बात करते थे, आज वे हम सबके बीच नहीं है, लेकिन लगता है वह यहीं कहीं है,श्री कालूखेड़ा जी की स्मृतियां सदैव रहेंगी. ईश्वर श्री कालूखेड़ा जी के परिवार को इस वज्राघात को झेलने की शक्ति प्रदान करें.