वर्चुअल इंटरव्यू के ये आसान व जरुरी टिप्स आपको दिलवाएंगे बेहतर जॉब

Share on:

कोरोना के कारण आजकल इंटरव्यू भी वर्चुअली होने लगे है,  इंटरव्यू में सहूलियत और फायदे को देखते हुए नियोक्ता भी इन-पर्सन इंटरव्यू के बजाय वर्चुअल इंटरव्यू को ही अधिक तवज्जो दे रहे हैं.

जानिये आप वर्चुअली इंटरव्यू की तैयारी की तरह करें, यदि नियोक्ता द्वारा इस तरह की किसी मीटिंग के लिए पहले से कोई शेड्यूल निर्धारित नहीं है, तो उनसे निवेदन करके कम से कम एक दिन का समय अवश्य ले सकते है. वैसे भी, यह एक पेशेवर शिष्टाचार है, वे इसका बुरा भी नहीं मानेंगे. इस तरह पहले से तैयार होकर वर्चुअल इंटरव्यू में आने से आपके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के अवसर में इजाफा होगा.

वर्चुअल इंटरव्यू से पहले ऐसी जगह का चुनाव करे जो शांत हो और जहां आप सहज महसूस कर सकें, ताकि आपका ध्यान इधर-उधर न जाये, अगर आपको घर से अपने साक्षात्कार आयोजित करने की आवश्यकता है, तो एक शांत कमरा चुनें और अपने घर के सदस्यों या परिवार को बताएं कि आप एक साक्षात्कार में शामिल हो रहे हैं ताकि वे यथासंभव शांत रह सकें.

वर्चुअल इंटरव्यू के लिए ऐसे प्रश्न पहले से तैयार कर उनका अभ्यास करे.   नियोक्ता अक्सर कई सवाल आपके रेज्यूमे और कवर पत्र को देखकर भी पूछते हैं,  इसलिए इन सब बातों का पहले से ध्यान रखा जाये तो यह हमेशा प्रदर्शान को सामने लाता है.

व्यक्तिगत साक्षात्कार और आभासी साक्षात्कार  में एक बड़ा अंतर यह है कि आभासी साक्षात्कार इंटरनेट कनेक्शन पर अत्यधिक निर्भर होते हैं। इसलिए इंटरव्यू शुरू होने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपका नेट, माइक्रोफोन और वेबकैम सही ढंग से कार्य कर रहा है, सबसे बेहतर आप इसके अपने किसी साथी के साथ एक अभ्यास साक्षात्कार भी कर सकते हैं.

नियोक्ता आपका इंटरव्यू चाहे किसी स्थान से ले रहे हो, लेकिन आपका कैमरे पर पेशेवर रूप में तैयार होकर दिखना जरूरी है, इससे यह भी पता चलता है कि आप साक्षात्कार को लेकर कितने उत्साहित हैं, पेशेवर भाषा का प्रयोग करें, जिसमें बॉडी लैंग्वेज भी शामिल है, स्क्रीन के बजाय अपने कंप्यूटर के कैमरे को देखकर सीधे संपर्क करें.