सोशल मीडिया पर ऐसे करें फेक प्रोफाइल की पहचान

0
26

नई दिल्लीः आज के मार्डन ज़माने में ऑनलाइन फ्रेंडशिप काफी प्रचलन में है। वो चाहे फेसबुक पर हो टिंडर पर हो या किसी और सोशल साइट्स पर। लेकिन कुछ लोग फेक प्रोफाइल बना कर धोखा देने लगे हैं। अधिकांश मामलों में लड़कियां ही इस तरह के फ्रॉड की ज्यादा शिकार होती हैं। ऐसे फर्जी प्रोफाइल को पहचानने के लिए हम यहां कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनसे आपको उनकी असलियत पहचानने में मदद मिलेगी।

1    अगर सामने वाला बताये कि वो एक मॉडल है और खुद को ऐसा शो करे जैसे वो काफी पॉपुलर भी है। साथ ही वो ये भी कहे कि मॉडलिंग सिर्फ उनका पार्ट टाइम जॉब है और इसके अलावा वे फुल टाइम जॉब कहीं और कर रहे हैं और बहुत ज्यादा पैसे कमाते हैं तो उनकी इस तरह की बातों के झांसो में न फंसे बल्कि अपनी तरफ से उनकी जांच करें।

2    कई लोग चैट करने के लिए और आपकी सहानभूति पाने के चक्कर में कई झूठी कहानियां सुनाते हैं जैसे कि उनके साथ कुछ दिन पहले गंभीर एक्सीडेंट हो गया था या वे पहले बहुत अमीर थे लेकिन अब बीमारी की वजह से अब वे गरीब हो गये हैं। ऐसा करके वो आपको इमोशनली फूल बनाना चाहते हैं। हालांकि कुछ मामलों में लोग सही भी हो सकते हैं लेकिन आपसे गुजारिश है कि आप पहले उनकी जांच ज़रूर करें।

3    अगर आप किसी से एक दो महीने से चैट कर रही हैं लेकिन जब भी आप उसे वीडियो चैट पर आने के लिए कहती हैं तो वे हर बार वेब कैम खराब होने या कनेक्शन फेल होने का बहाना बना देते हैं तो समझ लें कि कुछ गड़बड़ ज़रूर है। इस समय अपने देश में टिंडर पर कई लड़के ऐसा ही बहाना बनाते हैं इसलिए आप पहले से ही सावधान रहें।

4    आप जिससे चैट कर रही हैं उसका फेसबुक प्रोफाइल और उसके दोस्तों की प्रोफाइल ज़रूर चेक करें। फर्जी प्रोफाइल पहचानने का यह सबसे असरदार तरीका है। आप उनकी फोटो गैलरी देखें और चेक करें उसमें से कितनी फोटो उनकी है और कितनी दूसरे लोगों की या फोटोशॉप इमेज है। अगर ज्यादा से ज्यादा फोटो सिर्फ दोस्तों की हो और एक फोटो का किसी दूसरे फोटो से कोई लिंक ना समझ में आयें तो जान लें कि ये प्रोफाइल फर्जी है। ऐसे लोग दूसरों की प्रोफाइल से उनके फोटो चुराकर अपनी प्रोफाइल में लगा देते हैं।

6   जब भी आप उनके साथ डेट पर जाने की बात करें या साथ में मूवी देखने का प्लान बनाएं तो वे हर बार कोई न कोई बहाना बनाकर बात टाल देते हैं। कभी फ्रेंड का एक्सीडेंट तो कभी किसी रिश्तेदार का घर पर अचानक आ जाने जैसे बहाने अगर वे बार बार रिपीट करें तो समझ लें कि कुछ गड़बड़ है। जितनी जल्दी हो सके आप सही तरीकों से जांच करें।

5    अगर आप ने हाल ही में किसी को अपना दोस्त बनाया और दो तीन  दिन के अंदर ही वो कहने लगे कि वो रिलेशनशिप को अगले लेवल तक ले जाना चाहता है या आपके साथ सेक्स करना चाहता है। तो जान लें कि उसके इरादे ठीक नहीं है वो दोस्ती की आड़ में आपसे सिर्फ सेक्स करना चाहता है।