Indore News : पेंशन शिविर में हुआ वर्षों पुराने लंबित पेंशन प्रकरणों का निराकरण

Share on:

इंदौर : कलेक्टर श्री मनीष सिंह के निर्देशन में संभागीय पेंशन कार्यालय इंदौर द्वारा लंबित पेंशन प्रकरणों के निराकरण के लिये पेंशन शिविर आयोजित किया गया। संभागीय पेंशन अधिकारी की पहल पर पेंशन शिविर में वर्षों पुराने लंबित कई पेंशन प्रकरणों का निराकरण किया गया।

संभागीय पेंशन अधिकारी श्री ओ.पी. बागड़ी ने बताया कि पेंशन शिविर में जिला न्यायालय इंदौर के स्व. रंगलाल जोशी का 17 वर्ष पुराने पेंशन प्रकरण का भी निराकरण किया गया। वे 31 अगस्त 2003 को सेवानिवृत्त हुए थे। इसी तरह एमवाय अस्पताल के कैलाश लश्करी, जो कि 31 मार्च 2012 को सेवानिवृत्त हुए थे, उनके 8 वर्ष पुराने पेंशन प्रकरण का भी निराकरण किया गया। इसके अतिरिक्त 4 वर्ष पुराने पाँच अन्य प्रकरणों का भी शिविर में निराकरण किया गया। प्रकरणों के निराकरण कराने में संभागीय पेंशन अधिकारी की अहम भूमिका रही। उन्होंने बताया कि फरवरी माह में कुल दो सौ लंबित पेंशन प्रकरणों का निराकरण किया गया।

पेंशन शिविर में चिकित्सा विभाग, शिक्षा विभाग एवं पुलिस विभाग के अधिकांश पेंशन प्रकरणों का निराकरण किया गया। शिविर में कार्यालय के सभी अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा भरपूर सहयोग करते हुए शनिवार और रविवार अवकाश के दिनों में भी कार्य किया गया। उन्होंने यह भी बताया कि यह एक निर्बाध प्रक्रिया है, जो निरन्तर चलती रहती है। संबंधित कार्यालय प्रमुख यदि समय पूर्व पेंशन प्रकरण प्रस्तुत कर देते हैं तो कोई परेशानी नहीं होती है और शासकीय सेवक को सेवानिवृत्त होने पर समय से पीपीओ मिल जाता है।

कलेक्टर श्री सिंह द्वारा लंबित पेंशन प्रकरणों के संबंध में कड़ा रूख अपनाते हुए जिले के समस्त कार्यालय प्रमुखों को निर्देशित किया गया था कि 31 मार्च 2021 तक सेवानिवृत्त होने वाले समस्त पेंशन प्रकरण संभागीय पेंशन कार्यालय में आयोजित शिविर अवधि में अनिवार्य रूप से प्रस्तुत किये जायें। कलेक्टर के सख्त निर्देश से शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा लंबित पेंशन प्रकरण प्रस्तुत किये गये, जिनका निराकरण किया गया।

संभागीय पेंशन अधिकारी द्वारा जिले के सभी विभागों से अपील की गई है कि सेवानिवृत्त होने वाले शासकीय सेवकों के पेंशन प्रकरण समय पूर्व ही संभागीय पेंशन कार्यालय को प्रस्तुत कर देवें, ताकि समयसीमा में पेंशन प्रकरण निराकृत किया जा सके।