हरिद्वार: कुंभ को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ एकत्र करेगा कपड़ो के थैले

Share on:

हरिद्वार में लगने वाले कुंभ को इंदौर से जायेगा पर्यावरण संदेश संघ के कार्यकर्ता करेंगे सूत और जुट के थेलो का घर घर से संग्रह। पर्यावरण सरंक्षण को लेकर ये बहुत खास खबर है कि, पूरे देश से जुटने वाले संत समाज और श्रद्धालु समागम हरिद्वार कुंभ में शामिल होंगे। इस कुंभ में इतनी अधिक संख्या में श्रद्धालु पहुंचे वाले है और प्लास्टिक का भी जमकर उपयोग होने वाला है जिसका प्रभाव कई वर्षो तक उस स्थान पर पड़ता है।

पर्यावरण के चिंतन को लेकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत संघचालक डॉ प्रकाश शास्त्री ने बताया की हमारे देश में पर्यावरण सरंक्षण पर सभी को ध्यान देना आवश्यक है और इस कार्य के लिए संघ के स्वयंसेवक प्रतिबद्ध भी है उन्होंने बताया की हरिद्वार में लगने वाले कुंभ में ऐसा अनुमान है कि सौ (100) टन से अधिक प्लास्टिक इस कुंभ में इकट्ठा होगा इसलिए संघ ने विचार किया की वहां कपड़े के थेलो को उपब्ध कराया जाए जिससे वहां आने वाली प्लास्टिक को समेटा भी जा सके और प्लास्टिक के स्थान पर कपड़े का प्रयोग किया जा सके। इससे बहुत अधिक मात्रा में हरिद्वार कुंभ प्लास्टिक मुक्त हो सकेगा।

इसी योजना के तहत इंदौर विभाग में स्वयंसेवक घर घर जा कर थैले एकत्र करेंगे और यहां से हरिद्वार भेजे जाएंगे। पर्यावरण गतिविधि के प्रांत संयोजक गोपाल दराड़ी जी ने बताया की यह अभियान से हम एक पुनित कार्य में सीधे जुड़ सकते है। घर घर से झोला लेने के अभियान की शुरुआत प्रांत संघचालक डॉ प्रकाश शास्त्री जी से झोला लेकर की गई इस अवसर पर पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के सह संयोजक  पुष्पमित्र पांडे ,सागर चौकसे उपस्थित थे।