MP Budget : वित्त मंत्री का अभिभाषण जारी, इंदौर में कैंसर अस्पताल खोलने का किया ऐलान

Share on:

भोपाल। मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार आज विधानसभा में प्रदेश का बजट पेश करेगी। इस बजट का थीम आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश पर होगा। साथ ही ये मध्यप्रदेश का पहला बजट होगा जो पेपरलेस होगा। इस सत्र में आगामी नगरीय निकाय चुनाव की छाप दिख सकती है। साथ ही शहरी इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी घोषणाएं भी हो सकती है। जिसमें 102 रेलवे ओवर ब्रिज बनाने का प्रावधान किया जा सकता है।

इस सत्र के दौरान सरकार का फोकस किसान और रोजगार पर भी हो सकता है। इस बजट की खास बात ये होगी कि प्रदेश में पहली बार पेपरलेस बजट पेश किया जाएगा। वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा सदन में करीब 2 लाख 40 हजार करोड़ का अनुमानित बजट पेश करेंगे। बजट से पहले सुबह 10 बजे विधानसभा के सीएम कक्ष में शिवराज कैबिनेट की बैठक होगी। जिसमें बजट को मंजूरी दी जाएगी।

वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा का बजट भाषण शुरू हो गया है। इससे पहले उन्होंने मीडिया से कहा कि सभी वर्गों के लिए होगा ये बजट। इसमें शहरी इलाकों पर भी फोकस होगा। घर से निकलने से पहले जगदीश देवड़ा ने घर में पूजा-अर्चना की। उन्होंने भगवान से प्रदेश के विकास का आशीर्वाद मांगा। देवड़ा अल सुबह उठ गए और उसके बाद सबसे पहले मंदिर में दर्शन किए।

वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बजट के भाषण में कहा कि हर जिले में महिला थाना खुलेगा। नर्सिंग की सीटें बढ़ाकर 320 किया जाएगा। एमबीबीएस की सीटें 2022-23 तक 3250 की जीएंगी। 9 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। इंदौर-भोपाल सहित एक अन्य जिले में तीन कैंसर हॉस्पिटल स्थापित किए जाएंगे। गैस पीड़ितों को स्वयं पेंशन उपलब्ध कराएगी सरकार। 6432 करोड़ से जल संसाधन किया जाएगा। स्कूलों के लिए 1500 करोड़ का बजट रखा गया है। प्रदेश में 2441 नई सड़कें बनाई जाएंगी। 105 आरओबी बनाए जाएंगे, पीडब्ल्यूडी के लिए 7341 करोड़ की व्यवस्था की गई है। 5 हजार करोड़ की 9800 योजनाएं हैं। नर्मदा घाटी विकास के लिए 300 करोड़।

देवड़ा ने आगे कहा कि गैस पीड़ितों को स्वयं पेंशन उपलब्ध कराएगी सरकार। 5 हजार करोड़ की 9800 योजनाएं हैं। नर्मदा घाटी विकास के लिए 300 करोड़। उन्होंने कहा कि, सरकार ने कोरोना काल में ऐतिहासिक काम किया।