विधि आयोग के सचिव ने किया दीनबंधु स्वास्थ्य परीक्षण, उपचार और पुनर्वास शिविर का अवलोकन

Share on:

आयुक्त प्रतिभा पाल ने बताया कि भिक्षुको, बेसहारा, निराश्रित वृद्धजनो व व्यक्तियों के दीनबंधु स्वास्थ्य परीक्षण उपचार एवं पुनर्वास अभियान के तहत पंजाब अरोडवंशीय धर्मशाला साउथ तुकोगंज नाथ मंदिर के पास आयोजित शिविर का मध्य प्रदेश विधि आयोग के सचिव मनीष श्रीवास्तव द्वारा अवलोकन किया गया। इस अवसर पर विधि आयोग सचिव मनीष जी श्रीवास्तव द्वारा शिविर में आए भिक्षुक, बेसहारा, निराश्रित वृद्धजनो से चर्चा कर एनजीओ संस्था के प्रतिनिधियों से जानकारी भी ली गई। इस अवसर पर अपर आयुक्त श्री अभय राजनगांवकर, श्रृंगार श्रीवास्तव, उपायुक्त नरेन्द्र शर्मा व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

मध्य प्रदेश विधि आयोग के सचिव श्री मनीष जी श्रीवास्तव द्वारा दीनबंधु स्वास्थ्य परीक्षण उपचार व पुनर्वास अभियान के तहत आयोजित शिविर का अवलोकन करते हुए, शिविर में आए बेसहरा वृद्धजनो से चर्चा की गई। वृद्धजनो से चर्चा के दौरान उनके स्वास्थ्य के संबंध में भी मेडिकल टीम से जानकारी ली गई और काउसलिंग के संबंध में भी विस्तार से जानकारी ली गई। उनके द्वारा शिविर में उपस्थित भिक्षुक व बेसहारा वृद्धजनो के संबंध में जानकारी चाहे जाने पर बताया गया कि विगत दिवस भी यहां पर वृद्धजनो को लाया गया था और आज भी वृद्धजनो का लाया गया है, जिन्हे यहां पर रखा गया है इन सभी की एनजीओ संस्था के माध्यम से काउसलिंग की जा रही है।

दीनबंधु स्वास्थ्य परीक्षण उपचार एवं पुनर्वास अभियान के तहत आज शिविर में आए 05 महिला 22 पुरूष सहित कुल 27 भिक्षुक, बेसहारा, निराश्रित वृद्धजनो को नहलाने, सेविंग, कटिंग, कपडे, मेडिकल चेकअप, भोजन, नाश्ता, चाय आदि की व्यवस्था की गई। इसके साथ ही शिविर में आने वाले आश्रितो की शेविंग व कटिंग का कार्य इंदौर बारबर एसोसिएशन के अध्यक्ष गणभाई राम जी सेन, उपायध्यक्ष दिलीप सेन, सचिव जीतु वैंकटेश, जगदीश सेन, निलेश, वर्मा व अन्य समिति के सदस्यो द्वारा निःशुल्क सेवा दी जा रही है।

अपर आयुक्तअभय राजनगांवकर ने बताया कि नगर निगम इंदौर भिक्षुको के स्वास्थ्य परीक्षण उपरांत इनके पुनवास के लिये भी कार्य कर रहा है, शहर में फुटपाथ व रोड किनारे व अन्य स्थानो पर रह रहे बेसहारा, भिक्षुक वृद्धजनो को यहां लाया गया है, इसमें आज 5 महिला 22 पुरूष सहित कुल 27 भिक्षुक, बेसहारा, निराश्रित वृद्धजनो को नहलाने, सेविंग, कटिंग, कपडे, मेडिकल चेकअप, भोजन, नाश्ता, चाय की व्यवस्था की जा रही है और अरविंदो हाॅस्पिटल की 8 सदस्यी मेडिकल टीम के माध्यम से शिविर में आए बेसहारा वृद्धजनो की शुगर, बीपी व अन्य प्राथमिक स्वास्थ्य परीक्षण किया गया, जिनमें से 06 ऐसे वृद्धजन जिनको उपचार की आवश्यकता थी उन्हे अरविंदो हाॅस्पिटल भेजा गया है और शिविर में आए 03 मानसिक रोगियों को बाणगंगा स्थिम मनोरोग चिकित्सालय में शिफट किया गया।

दीनबंधु योजना अंतर्गत भिक्षुक व बेसहारा वृद्धजनो के स्वास्थ्य परीक्षण व उपचार उपरांत आयोजित काउसलिंग कि जा रही है, इस शिविर का उददेश्य शहरी सीमा में रहने वाले असहाय, बेसहारा वृद्धजनो व दिव्यांगजन दयनीय स्थिति में ना रहे और उनका उचित पुनर्वास किया जा सके, इसके लिये शिविर में वृद्धजनो व उनके परिवार वालो की एनजीओ द्वारा काउसलिंग की जा रही है और परिवार व वृद्धजनो के मध्य समन्वय कर उनका पुनर्वास करना है।

उक्त शिविर में एनजीओ संस्थान परम पुज्य रक्षक आदिनाथ वेलफेयर एंड एजुकेशन सोसायटी संस्थान, गोल्ड क्वाईन सेवा ट्रस्ट, निराश्रित सेवाश्रम द्वारा शहर के चिंहाकित स्थानो से आश्रितो को सुचारू व व्यवस्थित रूप से शिविर स्थल पर लाया गया तथा शिविर में अरविंदो हाॅस्पिटल के माध्यम से 5 डाॅक्टर व 3 नर्सिंग स्टाफ उपलब्ध कराया गया है जिनके द्वारा आश्रितो का स्वास्थ्य परीक्षण, उपचार किया गया। शिविर में आश्रितो को रखने के पश्चात उनके पुनर्वास या वृद्धाश्रम व्यवस्थापन का भी कार्य एनजीओ संस्थान द्वारा काउसलिंग कि जा रही है। शिविर में 3 एनजीओ संस्था द्वारा सहयोग सहयोग किया जा रहा है, सहयोग करने वाले प्रत्येक एनजीओ संस्था को निगम की ओर से आश्रितो को लाने के लिये एक-एक एम्बुलेंस व एक-एक जीप वाहन उपलब्ध कराया गया है। उक्त वाहनो से एनजीओ संस्थान के प्रतिनिधि आश्रितो को शिविर में लाने का कार्य कर रहे है।