राजस्थान बजट 2021: CM अशोक गहलोत ने खोला बजट का पिटारा, इन योजनाओं का किया ऐलान

Share on:

जयपुर। प्रदेश सीएम अशोक गहलोत ने आज राज्य का बजट पेश किया। इस बार राजस्थान सरकार ने पेपरलेस बजट पेश किया। इस बजट में सीएम गहलोत ने स्पेशल कोविड पैकेज का ऐलान किया, इसके तहत कोरोना से प्रभावित लोगों को आर्थिक मदद की जाएगी। इसके अलावा सीएम ने रोजगार के लिए 50 हजार रुपये तक का ब्याज मुक्त लोन देने की बात कही, राज्य में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना शुरू की जाएगी।

राजस्थान सीएम ने ऐलान किया कि सरकार अगले साल से अलग कृषि बजट पेश करेगी। राज्य में अलग-अलग स्थानों पर मिनी फूडपार्क बनाए जाएंगे, इसके अलावा किसानों को आधुनिक सुविधा दी जाएगी। अगले तीन वर्षों में 1000 किसान सेवा केंद्रों को बनाया जाएगा। राज्य में खेती के लिए बिजली देने के लिए अलग से बिजली वितरण कंपनी बनाई जाएगी।

बजट पेश करते हुए अशोक गहलोत ने कहा कि अब मीटर से जो बिल भेजे जाते हैं, वो किसानों को दो महीने में एक बार भेजे जाएंगे। 50 हजार किसानों को सोलर पंप भी दिया जाएगा। अगले साल से किसानों को सब्सिडी के लिए 16 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया जाएगा। अशोक गहलोत ने राज्य में स्वास्थ्य क्षेत्र को नए तरीके से संवारने और उसे विश्वस्तरीय बनाने का ऐलान किया है। राजस्थान सरकार अगले साल से यूनिवर्सिल हेल्थ कवरेज लागू की जाएगी, राज्य के प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा की सुविधा मिलेगी।

सीएम गहलोत ने ऐलान किया कि युवाओं को राज्य सरकार के विभिन्न मंत्रालयों में इंटर्नशिप कराई जाएगी, इसमें करीब 2 लाख युवाओं को लाभ मिलेगा। प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों को बस में मुफ्त सफर करवाया जाएगा। राज्य के हर ब्लॉक में स्टेडियम बनाया जाएगा। जयपुर में मौजूद क्रिकेट स्टेडियम का जीर्णोद्धार किया जाएगा।

इसके साथ ही अब राजस्थान में पशुपालकों के लिए अलग से एम्बुलेंस सुविधा शुरू की जाएगी, जिससे पशुओं को तुरंत इलाज मिल सके। राज्य में एक अलग से पशु चिकित्सालय खोला जाएगा। कॉलेज और ऑफिस जाने वाले दिव्यांग छात्रों और युवाओं को 2000 स्कूटियां दी जाएंगी। इसके साथ ही सभी महिलाओं को सैनिटिरी नैपकिन दिया जाएगा, ग्रामीण क्षेत्रों में मुख्य रूप से महिलाओं को निशुल्क सैनिटिरी नैपकिन दिए जाएंगे।

सीएम ने ऐलान करते हुए कहा कि, राज्य में 25 जिला मुख्यालयों में नर्सिंग महाविद्यालयों को खोला जाएगा। इसके अलावा कई जिलों में जिला हॉस्पिटल बनाने और कुछ के अपग्रेडेशन का ऐलान किया गया। अशोक गहलोत ने ऐलान किया कि राज्य में महात्मा गांधी के नाम पर बनाए गए शांति कोष को बढ़ाया जाएगा।

साथ ही इस बजट में छात्रों को भी काफी लाभ मिलने जा रहा है। अशोक गहलोत ने ऐलान किया कि राज्य में मूक-बधिरों के लिए दो नए विश्वविद्यालय बनाए जाएंगे। इसके अलावा जयपुर में 50 करोड़ की लागत से राष्ट्रीय कार्डियोलॉजी सेंटर की स्थापना होगी, साथ ही राजस्थान राज्य आयुष अनुसंधान केंद्र की स्थापना होगी। जयपुर में टेक्वनोलॉजी सेंटर बनाया जाएगा, जहां पर आधुनिक तकनीक की शिक्षा दी जाएगी। इसके अलावा नासा की मदद से राज्य के बच्चों को विज्ञान के क्षेत्र में गुर सिखाए जाएंगे।

सीएम ने ऐलान किया कि राज्य में सभी राजकीय विद्यालयों में स्मार्ट टीवी और सेटटॉप बॉक्स लगाए जाएंगे। राज्य की सभी यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी में फ्री वाई-फाई दिया जाएगा।

गौरतलब है कि, अशोक गहलोत सरकार का इस कार्यकाल का ये तीसरा बजट है, जो पेपरलेस है। सभी विधायकों और अन्य सदस्यों को इस बार बजट भाषण और बजट से जुड़ी सभी सॉफ्ट कॉपी दी गई है।