नाला टेपिंग कार्य एवं पीएचई के पाईप लाईन कार्यो के संबंध में आयुक्त ने ली समीक्षा बैठक

Share on:

दिनांक 23 फरवरी 2021: आयुक्त प्रतिभा पाल द्वारा नाला टेपिंग कार्य एवं पीएचई के पाईप लाईन कार्यो के रेस्टोरेशन करने के संबंध में आज सीटी बस आफिस में समीक्षा बैठक ली गई। बैठक में अपर आयुक्त संदीप सोनी,  देवेन्द्र सिंह, अधीक्षण यंत्री  महेश शर्मा,  अशोक राठौर एवं समस्त झोनल अधिकारी, नियंत्रणकर्ता अधिकारी और पीएचई के सहायक यंत्री उपस्थित थे।

आयुक्त द्वारा समीक्षा बैठक के दौरान झोनवार झोन के अंतर्गत चल रहे नाला टेपिंग कार्य व पीएचई के पाईप लाईन डालने के कारण कि गई खुदाई के रेस्टोरेशन संबंधित कार्यो में कहां-कहां कार्य चल रहा है, कितना कार्य बचा है और कब तक पूर्ण कर लिया जावेगा, इसकी जानकारी ली गई। जहां पर भी कार्य के दौरान यदि ठेकेदार द्वारा सी एंड डी वेस्ट या मिटटी का ढेर लगा रखा है और उसे उठाया नही गया है तो उनके विरूद्ध पेनल्टी करने के निर्देश दिये गये।

इसके साथ ही झोन क्रमांक 1 व 2 की समीक्षा के दौरान पीएचई के सहायक यंत्री मनोज रघुवंशी द्वारा महूनाका चैराहे पर नर्मदा पानी सप्लाय लाईन का लीकेज सुधार नही करने के कारण नर्मदा का पानी व्यर्थ बहते हुए लोधा कालोनी अर्जुनपुरा के नाले में जा रहा था, समीक्षा बैठक के दौरान उक्त लीकेज सुधारने के संबंध में मनोज रघुवंशी से पुछा जाने पर संतोषजनक जवाब नही दिया गया। जिस पर आयुक्त द्वारा मनोज रघुवंशी द्वारा कार्य संतोषप्रद नही किये जाने व लीकेज सुधार कार्य में लापरवाही करने व कार्य संतोषप्रद नही करने तथा नर्मदा पानी व्यर्थ बहने पर सहायक यंत्री मनोज रघुवंशी को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिये गये।

 

नाला टेपिंग के बाद भी नालो में पानी आने का कारण ढुंढने के निर्देश- आयुक्त

इसके पश्चात नाला टेपिंग कार्यो व नाले में पानी आने की समीक्षा की गई, विदित हो कि निगम द्वारा नाले में आउटफाॅल व घरेलू सीवरेज कनेक्शन से गिरने वाले पानी को टेªप करने का कार्य किया गया है, इसके उपरांत भी नालो में पानी आने के संबंध में जानकारी प्राप्त हो रही थी, नालो में आने वाले पानी की समीक्षा के दौरान आयुक्त द्वारा निर्देशित किया गया कि संबधित झोनल अधिकारी अपने झोन क्षेत्र के पीएचई के सहायक यंत्री के साथ हर एक नाले के किनारे पैदल घुमकर यह क्रास चेक करेगे कि नाले में कहां से पानी आ रहा है और जिस कारण से भी नाले में पानी आ रहा है उसको टेªपिंग करने का कार्य 2 दिवस में करगे और यदि नर्मदा लाईन लीकेज होने के कारण नाले में पानी आने का पता चलता है तो लीकेज को आगामी 2 दिवस में सुधार करने का कार्य करेगे। झोनल अधिकारी व सहायक यंत्री पीएचई हर एक नाले के किनारे पैदल घुमकर क्रास चेक करने के उपरांत रिपोर्ट से भी आयुक्त को कन्ट्रोल रूम के माध्यम से अवगत कराएगे।